अब राज्य सरकार खुद करेगी MSBY का संचालन, आदेश जारी

News18India
Updated: November 14, 2017, 5:04 PM IST
अब राज्य सरकार खुद करेगी MSBY का संचालन, आदेश जारी
News18India
Updated: November 14, 2017, 5:04 PM IST
मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के संचालन पर एक के बाद एक फ़ज़ीहत के बाद राज्य सरकार ने इसकी कमान खुद संभालने का ऐलान किया है. योजना का लाभ जरूरतमंद तक पहुंचाने के लिए सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है. मरीजों के पूर्व सत्यापन से लेकर भुगतान तक अब उनके माध्यम से होगा.

सोमवार देर रात स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने कहा कि एमएसबीवाई के तहत मरीजों को पूर्व की भांति ही इलाज मिलेगा. इसके लिए व्यवस्था बना दी गई है. इस बारे में अस्पतालों को भी सूचना दे दी गई है.

बताया गया कि स्वास्थ्य महानिदेशक डॉक्टर अर्चना श्रीवास्तव ने एमएसबीवाई के पैनल में शामिल समस्त सरकारी व निजी चिकित्सालयों को इसकी सूचना भेज दी. अन्य बीमा कंपनी के साथ अनुबंध नहीं होने तक निर्धारित मानकों के अनुरूप मरीज के इलाज का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी.

इस योजना के तहत कोई भी मरीज अस्पताल आता है, तो सत्यापन के लिए मेल संबंधित जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी को भेजी जाएगी. सीएमओ कार्यालय से दो घंटे के भीतर इसकी अनुमति मिल जाएगी. मरीज का उपचार करने के बाद अस्पताल को खर्च का पूरा ब्योरा सीएमओ की ई-मेल आइडी पर अपलोड करनी होगा.

इसके बाद मरीज के इलाज पर होने वाले खर्च का भुगतान एमएसबीवाई में निर्धारित पैकेज के अनुरूप सरकार संबंधित अस्पताल को करेगी. स्वास्थ्य महानिदेशालय ने मरीजों के उपचार में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश भी दिए हैं.

 
First published: November 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर