Home /News /uttarakhand /

श्रीनगर से नहीं हटेगा NIT गढ़वाल, सुमाड़ी में ही बनेगा स्थाई कैंपस

श्रीनगर से नहीं हटेगा NIT गढ़वाल, सुमाड़ी में ही बनेगा स्थाई कैंपस

  • News18India
  • Last Updated :
    एनआईटी गढ़वाल के श्रीनगर से हटाए जाने की अफ़वाहों पर विराम लगाते हुए मुख्यमंत्री ने साफ़ कर दिया है कि एनआईटी श्रीनगर से शिफ़्ट नहीं होगा.

    मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित कैम्प कार्यालय में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) सुमाडी, श्रीनगर के स्थायी कैम्पस निर्माण सम्बन्धी बैठक ली. उन्होंने अधिकारियों से एनआईटी श्रीनगर के भूमि चयन, प्रस्तावित भवन निर्माण सम्बन्धी सभी तथ्यों की जानकारी ली.

    मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि एनआईटी श्रीनगर राज्य के लिए महत्वपूर्ण है, और इसका निर्माण सुमाडी, श्रीनगर में पूर्व चयनित स्थान पर होना चाहिए. उन्होंने कहा कि वह खुद सभी तथ्यों के साथ भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात कर एनआईटी का कैम्पस निर्माण शीघ्र शुरू कराने का अनुरोध करेंगे.

    बैठक में मौजूद उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने बताया कि एनआईटी सुमाड़ी श्रीनगर को लेकर उनकी स्वयं केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बात हुई है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि एनआईटी के स्थायी कैम्पस का निर्माण सुमाड़ी श्रीनगर में ही होगा.

    निदेशक, तकनीकि शिक्षा डॉक्टर पंकज कुमार पाण्डेय ने बताया कि पिछले वर्षों में एनआईटी के निर्माण हेतु कार्यदायी संस्था एनबीसीसी द्वारा जो भी स्टडी की गई वो सभी सकारात्मक हैं और मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा वर्ष 213 में गठित साइट सेलेक्शन कमेटी ने भी एनआईटी श्रीनगर हेतु सुमाड़ी में चयनित भूमि को उपयुक्त माना है.

    इसके बाद ही एचआरडी मंत्रालय ने एनबीसीसी को कार्यदायी संस्था नियुक्त किया. डॉक्टर पाण्डेय ने यह भी बताया कि एनआईटी श्रीनगर की भूमि कैम्पस निर्माण अनुपयुक्त होने की कोई अधिकारिक सूचना राज्य सरकार को कभी नही दी गई और न ही कभी राज्य सरकार का पक्ष जानने का प्रयास किया गया.

    बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, रजिस्ट्रार एनआईटी कर्नल सुखपाल सिंह, जिलाधिकारी पौड़ी सुशील कुमार सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.

     

    Tags: Srinagar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर