लाइव टीवी
Elec-widget

खुद बीमार हुई 108 एंबुलेंसः टिहरी में आधी भी नहीं कर रहीं काम

Saurabh Singh | ETV UP/Uttarakhand
Updated: January 3, 2018, 1:44 PM IST
खुद बीमार हुई 108 एंबुलेंसः टिहरी में आधी भी नहीं कर रहीं काम

  • Share this:
उत्तराखंड जैसी पहाड़ी राज्य में 108 एंबुलेंस सेवा लाइफ लाइन कही जाती है और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने में 108 का अहम रोल है लेकिन इन दिनों ये सेवा खुद बीमार चल रही है. टिहरी ज़िले की तो बारह 108 एंबुलेंस सेवाओं में से आधी भी काम कर नहीं रही हैं. इस वजह से मरीज़ों को ख़ासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

15 मई 2008 को शुरू हुई 108 एंबुलेंस सेवा ने शुरुवाती दौर में बेहतरीन कार्य किया और पहाड़ों में तो यह सेवाएं जीवन दायिनी साबित हुईं लेकिन समय बीतने के साथ ही इनकी स्थिति बिगड़ने लगी है.

अकेले टिहरी जिले में अनदेखी के चलते 12 में से सिर्फ़ पांच 108 एंबुलेंस सेवा ही काम कर रही हैं और अन्य 108 तकनीकि कारणों और कर्मचारियों की कमी के चलते ठप पड़ी हैं. कुछ 108 एंबुलेंस के पट्टे टूटे हैं तो कुछ में मेडिकल इक्यूपमेंट्स नहीं है और कुछ की लाइट ख़राब हैं और इसलिए यह सिर्फ़ दिन में ही चल सकती हैं.

कई 108 एंबुलेंस के टायर पूरी तरह से घिस चुके हैं जिस कारण कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी है लेकिन किसी का ध्यान इस ओर नहीं गया. वहीं कर्मचारियों को भी 4-5 महीने से वेतन नहीं मिला है और इस वजह से उन्हें खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

कर्मचारी कहते हैं कि उन्हें 4 से 5 माह का वेतन नहीं मिला है और कई बार रास्ते में 108 एंबुलेंस खराब होने पर वो अपनी जेब से उसे ठीक करवाते हैं और तब मरीज को अस्पताल पहुंचा पाते हैं. कर्मचारी यह तक कहते हैं कि कई बार डीज़ल ख़त्म होने पर उन्हें मरीज को रास्ते में ही छोड़ना पड़ता है और फिर मरीज द्वारा अन्य वाहन की व्यवस्था की जाती है.

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने भी 108 की बदहाली पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इसका पूरा जिम्मा 108 के उच्चाधिकारियों का है और समय-समय  पर उन्हें इसके लिए पत्र भेजा जाता है.

जीवनदायनी कही जाने वाली 108 एंबुलेंस सेवा आज टिहरी जिले में बीमारी के कगार पर खड़ी है लेकिन किसी का ध्यान इस ओर नहीं है. समय पर मेन्टेन्स नहीं होने से कई 108 सेवा जंग खा रही हैं तो कई तकनीकि खामियों के चलते सिर्फ दिन में ही अपनी सेवाएं दे पा रही हैं. ऐसे में 108 एंबुलेंस सेवा के ज़रिए मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के दावे खोखले साबित हो रहे हैं.
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टिहरी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 3, 2018, 1:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...