लाइव टीवी

टिहरी के महाराजा की कुंडली से निकलता है बदरीनाथ के कपाट खुलने का मुहुर्त... यह है सदियों पुरानी परंपरा

Ashish Dobhal | News18 Uttarakhand
Updated: January 29, 2020, 1:15 PM IST
टिहरी के महाराजा की कुंडली से निकलता है बदरीनाथ के कपाट खुलने का मुहुर्त... यह है सदियों पुरानी परंपरा
उत्तराखंड के चार धाम यात्रा के मुख्य धाम बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि आज बसंत पंचमी के दिन नरेंद्र नगर राजमहल में तय हो रही है.

राजपुरोहित के अनुसार महाराज की लगन पत्रिका देखकर शुभ मुहर्त निकालते हैं जिसकी घोषणा बोलन्दा बद्रीश महाराजा करते हैं.

  • Share this:
ऋषिकेश. उत्तराखंड के चार धाम यात्रा के मुख्य धाम बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि आज बसंत पंचमी के दिन नरेंद्र नगर राजमहल में तय हो रही है. शुभ लग्न अनुसार 12:00 बजे के बाद राजपुरोहित कृष्ण प्रसाद उनियाल महाराजा मनुजेंद्र शाह की जन्मपत्री देखकर श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने गई तिथि और शुभ मुहुर्त की घोषणा करेंगे इस अवसर पर बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति धर्म अधिकारी सहित सभी लोग उपस्थित होंगे.

सदियों पुरानी परंपरा 

बता दें कि उत्तराखंड की सबसे बड़ी धार्मिक यात्रा चार धाम यात्रा का आगाज़ बसंत पंचमी के दिन नरेंद्र नगर स्थित राजमहल से सदियों से होता चला आ रहा है. शरद ऋतु के बाद बसंत का आगमन पहाड़ में नई ऊर्जा और नए रंग लेकर आता है. बसंत पंचमी के दिन नरेंद्र नगर राजमहल में राजपुरोहित महाराजा मनुजेंद्र शाह की जन्मपत्री देख कर बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय करते हैं.

राजपुरोहित कृष्ण प्रसाद उनियाल ने बताया कि महाराज की लगन पत्रिका देखकर शुभ मुहर्त निकालते हैं जिसकी घोषणा बोलन्दा बद्रीश महाराजा करते हैं. इस परंपरा को राजपरिवार सदियों से निभाता चला आ रहा है और आगे भी यह परंपरा जारी रहेगी.

गाडु घड़ा की थी तिथि होगी घोषित

बसंत पंचमी के दिन कपाट खुलने की तिथि के साथ-साथ गाडु घड़ा परंपरा की भी तिथि घोषित की जाती है जो शीत निद्रा से उठने के बाद मानव पूजा के साथ कपाट खुलते समय सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. नरेंद्र नगर राजमहल में महारानी की अगुवाई में तिल का तेल निकाला जाता है जिसे डिमर गांव के पुजारी कपाट खुलने के साथ बद्री विशाल के अभिषेक में इस्तेमाल करते हैं.

उत्तराखंड में बसंत पंचमी अपने साथ चार धाम यात्रा की तैयारियों की शुरुआत भी कर जाती है. कपाट खोलने की घोषणा के बाद पूरा सिस्टम तैयारियों में जुट जाता है.ये भी देखें: 

देखिए बर्फ़ से ढका यमुना के मायका और घर...

केदारनाथ की तर्ज पर विकसित होगा बदरीनाथ धाम, केंद्र सरकार ने जारी किया बजट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टिहरी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 12:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर