लाइव टीवी

चिन्यालीसौड़ बना पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र, बनेगा टूरिस्ट डेस्टिनेशन

News18 Uttarakhand
Updated: November 2, 2018, 8:39 AM IST
चिन्यालीसौड़ बना पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र, बनेगा टूरिस्ट डेस्टिनेशन
बीच योगा करते पर्यटक

टिहरी और उत्तरकाशी जिले की सीमा पर बसा खूबसूरत नगर चिन्यालीसौड़ इन दिनों पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. टिहरी झील और भागीरथी नदी पर बना आर्क ब्रिज यहां की खूबसूरती और बढ़ा देता है.

  • Share this:
उत्तराखंड के उत्तरकाशी के चिन्यालीसौड़ नगर, जहां भागीरथी नदी पर बना टिहरी डेम की झील खूबसूरती में इन दिनों चार चांद लगा रही है. कई किलोमीटर तक झील का सुंदर और मनमोहक नजरा सभी का मन मोह रहा है. झील में वॉटर स्पोर्ट्स की अपार संभावनाएं हैं. जिला प्रशासन पहले भी इस झील में वॉटर स्पोर्सट्स जैसी गतिविधिया करवा चुका है. चिन्यालीसौड़ में हवाई पट्टी का होना देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए सुविधानजक साबित हो सकता है.

टिहरी और उत्तरकाशी जिले की सीमा पर बसा खूबसूरत नगर चिन्यालीसौड़ इन दिनों पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. टिहरी झील और भागीरथी नदी पर बना आर्क ब्रिज यहां की खूबसूरती और बढ़ा देता है. इस ब्रिज पर स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों का भी जमावड़ा लगा रहता है. पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा यहां पर पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए पहले भी कई प्रयास किए जा चुके हैं. इस जगह को टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के लिए पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन को एक बार फिर कुछ सकारात्मक कदम उठाने होंगे.

झील के आस-पास बसे लोगों का कहना है कि यहां पर पर्यटन गतिविधियां होने से उन्हें रोजगार मिल रहा है और शहरों की तरफ पलायन नहीं करना पड़ता. हालांकि लोगों का कहना है कि सरकार को यहां पर पर्यटन के लिहाज से अतिरिक्त कार्यक्रम और विकास करवाया जाना चाहिए, ताकि देशी-विदेश के पर्यटक यहां पहुंच सकें. जिला प्रशासन ने झील पर पहले भी बीच योगा और वॉटर स्पोर्ट्स जैसी गतिविधियां करवाई है, लेकिन अब जरूरत है इस जगह को विकसित करने की.

उत्तरकाशी जिला अधिकारी आशीष चौहान ने बताया कि प्राकृतिक सुंदरता के लिहाज से यह स्थान बेहद अहम स्थान रखता है. भागीरथी नदी पर बनी झील से पर्यटन की कई अपार संभावनाएं हैं, जो प्रदेश की आमदनी तो बढ़ाएगा ही, साथ ही स्थानीय लोगों को भी रोजगार देगा. राज्य सरकार लगातार इस ओर प्रयासरत है. पर्यटन विभाग भी इस तरफ कई कदम उठा चुका है. आगामी दिनों में इस क्षेत्र का विकास पर्यटन डेस्टिनेशन के रूप में किया जाएगा.

(उत्तरकाशी से जगमोहन सिंह चौहान की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-  एक बार जरूर घूमें उत्तराखंड के ये सबसे खूबसूरत टूरिस्‍ट स्‍पॉट, बेहद सस्‍ती है ट्रिप

यह भी पढ़ें-  पर्यटक स्थलों पर ट्रैफिक जाम, हाई कोर्ट ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर उठाए सवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टिहरी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2018, 8:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...