गढ़वाल की DIG गुमशुदगी के मामलों पर नाराज, कहा- भविष्य में लापरवाही हुई तो SP भी होंगे जिम्मेदार

गढ़वाल रेंज की महिला DIG ने क्षेत्र में बढ़ रहे गुमशुदगी के मामलों को लेकर नाराजगी जाहिर की है.

गढ़वाल रेंज की महिला DIG ने क्षेत्र में बढ़ रहे गुमशुदगी के मामलों को लेकर नाराजगी जाहिर की है.

गढ़वाल रेंज की DIG नीरू गर्ग ने शनिवार को रेंज के 7 जिलों के कप्तानों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से जरिए मीटिंग की. डीआईजी ने सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को कोरोना महामारी के साथ चारधाम यात्रा और जिले में अपराध को रोकने और निवारण करने के निर्देश दिए.

  • Last Updated: April 4, 2021, 12:43 AM IST
  • Share this:
गढ़वाल.  DIG गढ़वाल रेंज नीरू गर्ग ने शनिवार को रेंज के 7 जिलों के कप्तानों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से जरिए मीटिंग की. मीटिंग के दौरान डीआईजी ने सभी कप्तानों को कोरोना महामारी के साथ चारधाम यात्रा और जिले में अपराध को रोकने और अपराधों का जल्द निवारण करने के निर्देश दिए. डीआईजी ने सभी जनपद प्रभारियों के साथ अपराध गोष्ठी कर उनके रोकथाम एवं निवारण हेतु आवश्यक निर्देश भी दिये.

DIG नीरू गर्ग ने सभी जिलों के एसपी को गुमशुदगी संबंधी मामलों पर विवेचना का स्तर सही करने के निर्देश के साथ सभी प्रकरणों का एसएसपी, एसपी से खुद जांच करने निर्देश दिए. साथ ही भविष्य में लापरवाही होने पर संबंधित क्षेत्राधिकारी के साथ एसएसपी-एसपी की जिम्मेदारी तय की जायेगी. जिसमें नाबालिग गुमशुदगी जैसे गम्भीर प्रकरणों में मानव तस्करी (Human Trafficking) जैसी घटनाओं की सम्भावना रहती है, अतः ऐसी घटनाओं पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही करते हुए शत प्रतिशत बरामदगी करने के निर्देश दिए.

DIG ने जन शिकायत के प्रार्थना पत्रों पर अविलम्ब कार्यवाही कर समयबद्ध निस्तारण करते हुए अनुपालन से अवगत कराया जाए तथा रेंज से निकले आदेश-निर्देशों का भी शत प्रतिशत अनुपालन करना भी सुनिश्चित करेंगें. तीन महीने से अधिक लम्बित विभागीय कार्यवाही को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने हेतु निर्देशित किया गया. आगामी चारधाम यात्रा को सुगम व सुचारु रुप से सम्पन्न कराने के लिए सभी जिलों को नये सिरे से Danger Zone, Bottle Neck Points को  समय से चिन्हित कर सुरक्षात्मक उपाय करने हेतु निर्देशित किया गया है.

चारधाम यात्रा में यात्रियों की सुविधा हेतु चारधाम रुट पर तैनात पुलिस कर्मियों को जो बुकलेट दी जायेगी जिसमे सम्पूर्ण यात्रा रुट की जानकारी के साथ ही जनपदों के पर्यटक स्थल(फोटो ग्राफ्स सहित), होटल/गेस्ट हॉउस, बस/टैक्सी संचालकों, समस्त थाने-चौकियों, समस्त थाना/चौकी इंचार्ज, प्रशासन के महत्वपूर्ण अधिकारियों के मोबाइल नम्बर का भी समावेश करने हेतु निर्देशित किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज