लाइव टीवी

अमेरिकी तकनीक से कायाकल्प होगी उत्तराखंड की कृषि

ETV UP/Uttarakhand
Updated: January 29, 2018, 9:54 AM IST
अमेरिकी तकनीक से कायाकल्प होगी उत्तराखंड की कृषि
होसगार्डनिगं टूल का डेमोश्ट्रेशन देखते कृषि मंत्री सुबोध उनियाल.

होसगार्डनिगं टूल किसानों के लिए साबित हो सकता है मददगार.

  • Share this:
उत्तराखंड की कृषि भूमि अब अमेरिका की तकनीक से कायाकल्प होने जा रही है. ये दावा अमेरिका से लौटे दिनेश उनियाल ने किया है. मूल रूप से उत्तराखंड के टिहरी के पथियाणा गांव के निवासी दिनेश उनियानल बीते 30 साल से अमेरिका में रह रहे हैं. मुख्य रूप से होटल कारोबार से जुड़े दिनेश लम्बे समय से पहाड़ की विषम भौगोलिक परिस्थिति वाली खेती में सहयोग की कवायद में जुटे हुए हैं. पर्वतीय इलाकों के किसानों की आय को डबल करने के पीएम के सपने को साकार करने के उद्वेश्य से अमेरिका में एक मल्टीपल मशीन की रिसर्च करना शुरू किया.

लम्बी जद्दोजहद और 50 मशीनों की तलाश के बाद दिनेश होसगार्डनिगं टूल को खोजने में सफल हुए. 15 हजार कीमत वाली इस मशीन का वजन 12 किलो है.

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने अपने आवास पर कृषि उन्नति से संबंधित मशीन के डेमोश्ट्रेशन के बाद बताया कि बहुयामी कार्य को अंजाम देने वाली इस मशीन को लेकर वो विभागीय अधिकारियों से वार्ता कर सूबे में इसके प्रयोग पर विचार जरूर करेंगे.

भले ही कृषि मंत्री समेत अन्य लोग उत्तराखंड की कृषि में एक नई क्रांति पैदा कर किसानों की आर्थिकी मजबूत करने के लाख दावे कर रहे हो, लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि आखिर कब तक किसानों की उन्नति का यह सपना हकीकत में साकार हो पायेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टिहरी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2018, 9:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...