Home /News /uttarakhand /

टिहरी में धर्मांतरण! घनसाली में गरीब-कमज़ोर वर्ग निशाने पर, हिंदू संगठनों ने दी आंदोलन की चेतावनी

टिहरी में धर्मांतरण! घनसाली में गरीब-कमज़ोर वर्ग निशाने पर, हिंदू संगठनों ने दी आंदोलन की चेतावनी

टिहरी में गरीब असहायों को लालच देकर धर्मांतरण किए जाने के आरोप हैं.

टिहरी में गरीब असहायों को लालच देकर धर्मांतरण किए जाने के आरोप हैं.

Conversion in Uttarakhand : पिछले दिनों टिहरी डैम के पास मस्जिद को लेकर हिन्दू संगठनों के विरोध के बाद अस्थायी मस्जिद को शिफ्ट किया गया. अब घनसाली में हिन्दू संगठनों ने एक समुदाय विशेष के खिलाफ मुहिम छेड़ने की बात कही है.

    सौरभ सिंह
    टिहरी गढ़वाल. देवभूमि कहे जाने वाले उत्तराखंड में लव और लैंड जिहाद के मामलों के बाद अब एक अन्य समुदाय द्वारा धर्मान्तरण के मामले भी सामने आने लगे हैं. बताया जा रहा है कि यह समुदाय गरीब असहाय लोगों को टारगेट कर रहा है और लालच देकर इनका धर्म परिवर्तन करने की कवायद कर रहा है. पहाड़ों के दूरस्थ क्षेत्रों में लोग इस तरह के आरोप लगाकर इस पर भी नाराज़गी जता रहे हैं कि शासन प्रशासन की अनदेखी के चलते यह ‘धंधा’ खूब फल फूल रहा है. हिंदू संगठनों से जुड़े कुछ लोगों ने आंदोलन करने की चेतावनी भी दे डाली है.

    टिहरी का सीमान्त घनसाली क्षेत्र अनुसूचित बाहुल्य क्षेत्र है और घनसाली विधानसभा सीट भी रिज़र्व कोटे में है. पिछले कुछ सालों से घनसाली की 10 न्याय पंचायतों में ईसाइयत के साथ जुड़ी संस्थाएं एक्टिव मोड पर हैं और हर गांव में गरीब असहाय लोगों की मदद के लिए इनके सेंटर चलाए जा रहे हैं. सोशल मीडिया में वायरल हुए कुछ वीडियो में मिशनरी धर्मान्तरण को बढ़ावा देते हुए दिख रही हैं, जिसके बाद अब हिन्दू संगठन सजग हो गए हैं.

    Uttarakhand news, Uttarakhand news today, Uttarakhand conversion, hindu conversion, christian missionary, उत्तराखंड ताजा समाचार, उत्तराखंड में धर्म परिवर्तन, हिंदुओं का धर्मांतरण

    टिहरी की एसएसपी तृप्ति भट्ट.

    क्या कह रहे हैं हिंदू संगठन?
    घनसाली के हिन्दू संगठन और सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों का कहना है कि दूरस्थ क्षेत्र होने के चलते शासन प्रशासन द्वारा भी इस गंभीर समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. एक कार्यकर्ता गोविंद प्रसाद बडोनी ने कहा कि ईसाई मिशनरी लगातार हावी हो रही है और गरीबों को पैसों का लालच देकर धर्मान्तरण किया जा रहा है. इसके खिलाफ आंदोलन छेड़ा जाएगा. वहीं, एक अन्य सामाजिक कार्यकर्ता तेजराम सोमवाल ने कहा कि पिछले कुछ सालों से घनसाली में दलित समुदाय के लोगों के धर्म परिवर्तन का सिलसिला चल रहा है.

    पुलिस ने कहा, समझदारी से लें काम
    इस पूरे मामले में एसएसपी तृप्ति भट्ट ने कहा कि सोशल मीडिया पर भ्रामक वीडियो फैलाए जाते हैं और लोगों को सजग रहना चाहिए. ​’किसी भी वीडियो की प्रामाणिकता को जांचे बगैर उस पर विश्वास नहीं करना चाहिए. किसी तरह के धर्मान्तरण की शिकायत पुख्ता ढंग से सामने आएगी तो कड़ा एक्शन लिया जाएगा.’

    Tags: Conversion of Religion, Religion conversion, Tehri news, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर