उत्तराखंड में प्रवासियों की वापसी जारी, टिहरी लौटे 23 हजार लोगों ने प्रशासन की बढ़ाई चिंता
Tehri-Garhwal News in Hindi

उत्तराखंड में प्रवासियों की वापसी जारी, टिहरी लौटे 23 हजार लोगों ने प्रशासन की बढ़ाई चिंता
जिले में मिले ज्यादातर पॉजिटिव केस की ट्रैवल हिस्ट्री महाराष्ट्र और दिल्ली की है. (प्रतीकात्मक फोटो)

उत्तराखंड (Uttrakhand) के टिहरी (Tihri) जिले में प्रवासियों (Migrants) के आने का सिलसिला लगातार जारी है. इस कारण कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ने लगा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
टिहरी. उत्तराखंड (Uttrakhand) के टिहरी (Tihri) जिले में प्रवासियों (Migrants) के आने का सिलसिला लगातार जारी है. इस कारण कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ने लगा है. संक्रमितों की संख्या बढ़ने के कारण प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिन्ताएं भी बढ़ रही हैं. जिले में अभी तक 23 हजार से अधिक प्रवासी अपने घर लौट चुके है. इसके अलावा 74 लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हो चुकी है. इनमें से ज्यादातर पॉजिटिव केस की ट्रैवल हिस्ट्री महाराष्ट्र और दिल्ली की है. प्रशासन कोरोना संक्रमण को रोकने लिए इन पॉजिटिव मामलों की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री निकाल रहा है. इस दौरान संक्रमितों से संपर्क में आने वाले 700 से ज्यादा लोगों की जानकारी हुई है. इनकी सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है.

घनसाली में भी निकाली जा रही प्रवासियों की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री
यहां के घनसाली क्षेत्र के गांवों में पहुंचे प्रवासियों की भी कॉन्टेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है. कोरोना संक्रमितों को नई टिहरी जिला मुख्यालय के पास नर्सिंग कॉलेज में बनाए गए कोरोना आइसोलेशन सेंटर में रखा जा रहा है. इसके अलावा घनसाली में होटलों को क्वारन्टीन सेंटर बनाया जा रहा है. ताकि कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके.

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में काम करते हैं ज्यादातर युवा



आपको बता दें कि घनसाली के अधिकतर युवा दूसरे् शहरों और विदेशों में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में काम करते हैं. ये युवा लॉकडाउन के दौरान होटलों के बंद होने के कारण अपने घरों वापस की ओर लौट रहे हैं. घनसाली कोरोना संक्रमण का हॉट स्पाट बनता जा रहा है. इस कारण प्रशासन भी अलर्ट मोड में है. टिहरी जिले में पहुंच रहे इन प्रवासियों को पहले होम क्वारन्टाइन किया गया. उसके बाद कोरोना के पॉजिटिव मामले मिलने शुरू हुए तब से इन्हें अब संस्थागत क्वारन्टीन किया जा रहा है. इसके साथ ही इनके संपर्क में आए लोगों की सैंपलिंग भी तेज कर दी गई है.



जानिए क्या कह रहे हैं प्रशासनिक अधिकारी
इस संबंध में डीएम का कहना है कि अभी तक 74 कोरोना पॉजिटिव लोगों की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री में 700 से अधिक लोग आए हैं. जिनके सैंपल लिए जा रहे हैं. इसके साथ ही इनके संक्रमित होने की पुष्टि होने पर इन्हें आइसोलेशन सेंटर में क्वारन्टीन किया जाएगा. जानकारी मिली है कि घनसाली क्षेत्र के कई गांवों में कोरोना पॉजिटिव लोगों के कॉन्टेक्ट में अभी तक 50 लोगों की हिस्ट्री खंगाली गई है. इन सभी के सैंपल लेकर इन्हें क्वारन्टाइन किया जा रहा है.

 

ये भी पढ़ें:  एम्स में भर्ती हुई मंत्री सतपाल महाराज की कोरोना पॉजिटिव पत्नी




मौसम के यूटर्न से लौटी नैनीताल में ठंड, 5 जून के बाद फिर से हो सकती है बारिश

 
First published: May 31, 2020, 3:00 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading