लाइव टीवी

टीएचडीसी के विनिवेश का विरोध... विस्थापन के इंतज़ार में बैठे टिहरीवासियों ने बताया धोखा  

Saurabh Singh | News18 Uttarakhand
Updated: November 26, 2019, 3:00 PM IST
टीएचडीसी के विनिवेश का विरोध... विस्थापन के इंतज़ार में बैठे टिहरीवासियों ने बताया धोखा  
केंद्र सरकार के टीएचडीसी में अपनी 75 फीसदी हिस्सेदारी को विनिवेश में एनटीपीसी को देने का निर्णय लेने के बाद से टिहरी बांध विस्थापित और टीएचडीसी कर्मचारियों को भारी झटका लगा है.

टीएचडीसी (THDC) के विनिवेश (disinvestment) के निर्णय के बारे में जैसे-जैसे लोगों को समझ आ रहा है वैसे-वैसे इसका विरोध बढ़ रहा है.

  • Share this:
टिहरी. केंद्र सरकार के टीएचडीसी (THDC) में अपनी 75 फीसदी हिस्सेदारी का विनिवेश (Disinvestment) कर एनटीपीसी (NTPC) को देने का निर्णय लेने के बाद से टिहरी बांध (Tehri Dam) विस्थापित और टीएचडीसी कर्मचारियों को भारी झटका लगा है. केंद्र का रुख स्पष्ट हो जाने के बाद टीएचडीसी कर्मचारी सरकार के फ़ैसले के विरोध में उतर आए हैं. टिहरी विस्थापितों और झील के पास बसे गांवों के लोग इस फ़ैसले को लोगों के साथ धोखा बता रहे हैं.

विस्थापन का इंतज़ार 

टिहरी बांध की झील के कारण हो रहे भूस्खलन और भूधंसाव का सर्वे करने वाली एक्सपर्ट कमेटी के अनुसार अब भी टिहरी बांध की झील से सटे 17 गांवों के 415 परिवारों का विस्थापन होना बाकी है. टिहरी बांध की झील के पानी के उतार-चढ़ाव की वजह से करीब 250 परिवार विस्थापन की राह देख रहे हैं और दहशत के साए में जीने को मजबूर है.

इन लोगों का मानना है कि टीएचडीसी के विनिवेश से पुनर्वास के सभी कार्य प्रभावित होंगे. इन लोगों क डर है कि टीएचडीसी के विनिवेश से झील के आसपास के गांवों के लोगों का पुर्नवास नहीं हो पाएगा.

टिहरीवासियों से धोखा 

टीएचडीसी में कार्यरत करीब 1800 कर्मचारियों के हित इस विनिवेश से प्रभावित होने की आशंका है. टीएचडीसी कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष टीएस नेगी कहते हैं कि टीएचडीसी एक लाभ वाला प्रोजेक्ट है. यह बिजली ही नहीं पानी की आपूर्ति के साथ-साथ बाढ़ नियंत्रण और सीएसआर मद से किसी न किसी तरह लोगों की ज़रूरतों को पूरा कर रहा है. इसके विनिवेश से टिहरीवासियों के साथ धोखा किया जा रहा है.

केंद्र सरकार के टीएचडीसी के विनिवेश के निर्णय के बारे में जैसे-जैसे लोगों को समझ आ रहा है वैसे-वैसे इसका विरोध बढ़ रहा है. टिहरी बांध में अपना सब-कुछ गवां चुके टिहरीवासी इसे धोखा बता रहे हैं और इस निर्णय को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.
Loading...

ये भी देखें: 

टीएचडीसी के निजीकरण का सड़क से सदन तक विरोध करेगी कांग्रेस... किया रणनीति का ऐलान

टिहरी बांध को निजी हाथों में दिया गया तो विरोध करेंगे: प्रदेश कांग्रेस 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टिहरी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 2:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...