लाइव टीवी

टिहरी DM की अनोखी पहल: हाई रिस्क प्रेग्नेंसी वाली 14 महिलाओं की देखभाल करेंगे अधिकारी

Saurabh Singh | News18 Uttarakhand
Updated: December 11, 2018, 2:51 PM IST
टिहरी DM की अनोखी पहल: हाई रिस्क प्रेग्नेंसी वाली 14 महिलाओं की देखभाल करेंगे अधिकारी
सोनिका, जिला अधिकारी, टिहरी

'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान को सफल बनाने के लिए टिहरी डीएम सोनिका ने जिले की हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली 14 महिलाओं को चिन्हित कर उनकी सुरक्षित डिलीवरी की जिम्मेदारी जिलास्तरीय अधिकारियों को सौंपी है.

  • Share this:
उत्तराखंड के टिहरी में स्वास्थ्य परामर्श सेवा 555 और टेलीमेडिसन के जरिए लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने की पहल के बाद टिहरी डीएम सोनिका ने अब गर्भवती महिलाओं की सुरक्षित डिलीवरी के लिए नई पहल की है. इसके लिए उन्होंने जिले के अलग-अलग अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है.

'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान को सफल बनाने के लिए टिहरी डीएम सोनिका ने जिले की हाई रिस्क प्रेग्नेंसी वाली 14 महिलाओं को चिह्नित कर उनकी सुरक्षित डिलीवरी की जिम्मेदारी जिलास्तरीय अधिकारियों को सौंपी है. सुरक्षित डिलीवरी कराने के लिए अधिकारी प्रेग्नेंट महिलाओं के परिजनों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगे. डिलीवरी के पहले और बाद में भी अधिकारी 20 दिन तक मां और बच्चे की बराबर निगरानी रखेंगे.

डीएम का कहना है कि हर अधिकारी को एक महिला की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसका वो हर तरह से ध्यान रखेंगे. डीएम ने कहा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में और जानकारी नहीं होने के चलते कई बार जच्चा-बच्चा खतरे में पड़ जाते हैं. इस तरह अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपने से मातृ-शिशु मृत्यु दर में भी कमी आएगी.

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में 14 हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली  महिलाओं को चिन्हित किया गया है. जिला समाज कल्याण अधिकारी अविनाश भदौरिया का कहना है कि जाखणीधार ब्लाक के मंजू देवी की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई थी और उनकी डिलीवरी हो चुकी है. जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ है, वो लगातार हमारे संपर्क में हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टिहरी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2018, 12:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...