Home /News /uttarakhand /

टिहरी: घाटे में दुग्ध उत्पादक संघ, 19 माह से कर्मचारियों को नहीं मिला वेतन

टिहरी: घाटे में दुग्ध उत्पादक संघ, 19 माह से कर्मचारियों को नहीं मिला वेतन

टिहरी गढ़वाल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ

टिहरी गढ़वाल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ

उत्तराखंड बनने के बाद से ही घाटे का सौदा बनकर रह गए टिहरी गढ़वाल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लाख कोशिशों के बाद भी घाटे से नहीं उबर पा रहा है. कर्मचारियों को 19 माह से वेतन नहीं मिला है जिससे कर्मचारियों को अपने परिवार के भरण पोषण में खासी परेशानी उठानी पड़ रही है.

अधिक पढ़ें ...
उत्तराखंड बनने के बाद से ही घाटे का सौदा बनकर रह गए टिहरी गढ़वाल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लाख कोशिशों के बाद भी घाटे से नहीं उबर पा रहा है. वर्तमान में करीब साढ़े 6 करोड़ के घाटे में चल रहे टिहरी गढ़वाल दुग्ध संघ के कर्मचारियों के सामने रोजी रोटी का संकट गहराने लगा है, लेकिन सरकार द्वारा इस तरफ ध्यान नहीं देने से दुग्ध संघ के भविष्य पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं.

साल 1989 में नई टिहरी में स्थापित टिहरी गढ़वाल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने 10 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों से शुरूआत की और यूपी सरकार द्वारा दुग्ध संघ को बजट और छूट दी जाती थी जिसमें ट्रांसपोर्ट सहित कर्मचारियों का वेतन आदि शामिल थे. उत्तराखंड राज्य गठन के बाद से दुग्ध संघ को मिलने वाले बजट में लगातार कटौती होती रही, जबकि खर्चे जस के तस बने रहे. ट्रांसपोर्ट सहित अन्य खर्चे बढ़ते रहे, लेकिन बजट और छूट में कटौती होती रही. 1993 से राज्य सरकार से अनुदान मिलना बंद हो गया और धीरे-धीरे दुग्ध संघ का घाटा बढ़ने लगा जो कि वर्तमान में साढ़े 6 करोड़ रूपये तक पहुंच गया है. कर्मचारियों को 19 माह से वेतन नहीं मिला है जिससे कर्मचारियों को अपने परिवार के भरण पोषण में खासी परेशानी उठानी पड़ रही है.

वर्तमान में टिहरी गढ़वाल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ से 225 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियां जुड़ी है जिसमें से 152 समितियां सक्रिय स्थिति में है. दुग्ध संघ को घाटे से उबारने के लिए शासन स्तर पर कई बैठकें और परमर्श दिए गए जिसमें कई बिन्दुओं पर सहमति बनी लेकिन फाइल आगे नहीं बढ़ पाने के चलते आज तक दुग्ध संघ को किसी प्रकार की मदद नहीं मिल पाई है.

यह भी पढ़ें-  टिहरी: 10 माह से नहीं मिला वेतन, दुग्ध संघ कर्मचारियों के सामने रोजी रोटी का संकट

यह भी पढ़ें-  वेतन की मांग को लेकर धरने पर बैठे दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के कर्मचारी

Tags: New Tehri, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर