टिहरी: लॉकडाउन की प्रवासी मजदूरों पर पड़ी मार, अधिकारियों से रोज लगा रहे गुहार
Tehri-Garhwal News in Hindi

टिहरी: लॉकडाउन की प्रवासी मजदूरों पर पड़ी मार, अधिकारियों से रोज लगा रहे गुहार
नई टिहरी बी पुरम में यूपी के कई जिलों के करीब 80 मजदूर फंसे हुए हैं.

कोरोना संक्रमण (Covid-19) के कारण उत्तराखंड (Uttrakhand) सहित पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू है. इसकी सबसे तगड़ी मार दिहाड़ी मजदूर वर्ग पर पड़ी है.

  • Share this:
टिहरी. कोरोना संक्रमण (Covid-19) के कारण उत्तराखंड (Uttrakhand) सहित पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू है. इसकी सबसे तगड़ी मार दिहाड़ी मजदूर वर्ग पर पड़ी है. पिछले डेढ़ महीने से अपने कमरों में कैद ये मजदूर मानसिक तनाव का शिकार हो रहे हैं. सरकार द्वारा फंसे हुए लोगों को घर वापसी के निर्णय के बाद से ये मजदूर अपने घर जाने के लिए नगर पालिका और एसडीएम ऑफिस के चक्कर काट रहे है. लेकिन इनकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है. ये प्रवासी अब पैदल ही अपने घर वापस जाने की बात कह रहे हैं. नई टिहरी बी पुरम में यूपी के कई जिलों के करीब 80 मजदूर फंसे हुए है. लॉकडाउन की शुरुआत में तो इनकी मदद को कई हाथ आगे बढ़ें. लेकिन इनके सामने फिर से रोजी रोटी का संकट पैदा हो गया है. भूखे प्यासे कमरों में कैद ये दिहाड़ी मजदूर अब मानसिक तनाव का शिकार हो रहे हैं.

इन मजदूरों का कहना है कि कई दिनों से वो लोग एक ही टाइम खाना खा रहे हैं. अब कोई सामाजिक संगठन और प्रशासन उनके खाने पीने की सुध नहीं ले रहा है. हालात ये हैं कि जब वो अपने घर वालों से बात करते हैं तो घर वाले भी उनकी इस आपबीती को सुनकर तनाव में हो जा रहे हैं.

अधिकारियों से लगा रहे हैं गुहार
लॉकडाउन में मिली छूट के दौरान ये लोग नगर पालिका और एसडीएम ऑफिस पहुंचे. इस दौरान अपना नाम और घर के पते की जानकारी इन्होंने संबंधित कार्यालयों में दी. लेकिन पिछले एक सप्ताह से इन्हें कोई जवाब नही मिला है.
वापस लौटना चाहते हैं घर


यूपी के बलिया गांव के मुनीराम का कहना है कि अब वो इतने परेशान हो गए है कि अपना सामान लेकर पैदल ही रात में घरों की ओर जाना चाहता है और यदि पुलिस उन्हें पकड़ती है तो वो इसके लिए भी तैयार है क्योंकि जहां इन्हें रखा जाएगा कम से कम वहां दो टाइम का खाना तो मिल जाएगा.

लिस्ट हो रहा तैयार
एसडीएम फिंचाराम चौहान का कहना है कि जिले में फंसे हुए ऐसे दिहाड़ी मजदूरों की लिस्ट तैयार कर शासन को भेजी जा रही है और जल्द ही इनके घर वापसी का इंतजाम किया जाएगा.

 

ये भी पढ़ें:

उत्तराखंड से पलायन कर गए कामगार, 'चारधाम रोड परियोजना' पर लगा ग्रहण
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading