होम /न्यूज /उत्तराखंड /

अरविंद केजरीवाल ने दी चौथी बड़ी गारंटी, 'उत्तराखंड की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये'

अरविंद केजरीवाल ने दी चौथी बड़ी गारंटी, 'उत्तराखंड की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये'

काशीपुर में महिलाओं के साथ संवाद के दौरान अरविंद केजरीवाल.

काशीपुर में महिलाओं के साथ संवाद के दौरान अरविंद केजरीवाल.

Uttarakhand Election : पंजाब (Punjab Elections) की तर्ज पर दिल्ली के सीएम (Delhi Chief Minister) केजरीवाल ने महिलाओं के लिए 1000 रुपये प्रतिमाह की गारंटी देते हुए कहा कि इस योजना का अर्थ यह है कि अगर एक परिवार में पांच महिलाओं हैं, तो उसे पांच हज़ार रुपये मिल जाएंगे. यह घोषणा करते हुए केजरीवाल ने इस गारंटी योजना (Guarantee Scheme) का पहला रजिस्ट्रेशन भी आयोजन के दौरान अपने वक्तव्य के बाद करवाया. इस आयोजन के बाद रामलीला मैदान (Ramlial Ground) में केजरीवाल दोपहर 3 बजे से बड़ी सभा (Arvind Kejriwal Public Meeting) भी करने वाले हैं, जिसमें महिलाओं की खास तौर पर मौजूदगी रहेगी.

अधिक पढ़ें ...

    देहरादून/उधमसिंह नगर. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को उत्तराखंड के काशीपुर नगर में दौरे पर पहुंचे, जहां उन्होंने राज्य के लिए अपनी चौथी बड़ी घोषणा गारंटी के तौर पर की. केजरीवाल ने कहा कि ‘मैं यहां चौथी बार आया हूं और चौथी गारंटी दूंगा क्योंकि गारंटी देने का काम न तो पिछली सरकारों ने किया और न अपने वादे निभाए.’ उत्तराखंड में अगर आम आदमी पार्टी की सरकार बनी, तो लोगों को मुफ्त बिजली दिए जाने, युवाओं को रोज़गार देने और मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाने की पिछली घोषणाओं के बाद केजरीवाल ने महिलाओं के लिए अहम घोषणा करते हुए कहा, 18 साल से ज़्यादा उम्र की हर महिला के अकाउंट में हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे.

    इससे पहले, आम आदमी पार्टी ने यही घोषणा पिछले दिनों पंजाब में की थी. माना जा रहा था कि पंजाब की तर्ज़ पर उत्तराखंड की महिलाओं के लिए भी केजरीवाल इसी तरह की घोषणा कर सकते हैं. इन्हीं क़यासों को सही साबित करते हुए केजरीवाल ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बड़ा ऐलान करते हुए सभी वयस्क महिलाओं को 1000 रुपये दिए जाने की बात कही और कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार भ्रष्टाचार खत्म कर यह वादा निभाएगी. ‘जो पैसा नेता अपने विदेशी अकाउंटों में जमा करवाते रहे, वह अब महिलाओं के खाते में जाएंगे.’

    केजरीवाल ने महिलाओं से आह्वान करते हुए कहा कि इस गारंटी योजना के लिए आप रजिस्ट्रेशन करवाएगी, ​इसमें ज़रूर पंजीकरण करवाएं, जैसे पहले ​मुफ्त बिजली, रोज़गार आदि के लिए हुए अभियान में करवाए गए हैं. केजरीवाल ने कहा कि अब महिला शक्ति को पुरुषों की बात मानने की ज़रूरत नहीं है इसलिए अपने वोट का निर्णय वे खुद करें. इस आयोजन में उत्तराखंड में आप के सीएम चेहरे कर्नल अजय कोठियाल और आप की प्रदेश प्रवक्ता उमा सिसोदिया भी मौजूद थीं.

    ‘तो हमें भी धक्के देकर निकाल दीजिएगा’
    अरविंद केजरीवाल ने चौथी बड़ी गारंटी देते हुए उत्तराखंड की महिलाओं से आप को वोट देने की अपील करते हुए कहा कि आपने बार बार कांग्रेस और भाजपा को मौका दिया, लेकिन इन पार्टियों ने आपकी उम्मीदों को कभी पूरा नहीं किया. उन्होंने कहा, ‘इस बार हमें भी मौका देकर देख लीजिए और अगर हम काम न करें, तो पांच साल बाद हमें भी धक्के मारकर बाहर निकाल देना.’

    Tags: Arvind kejriwal, Uttarakhand AAP, Uttarakhand Assembly Election 2022, Uttarakhand news, Uttarakhand politics

    अगली ख़बर