Home /News /uttarakhand /

खराब सड़कें और शराब पीकर गाड़ी चलाना दुर्घटनाओं की मुख्य वजह

खराब सड़कें और शराब पीकर गाड़ी चलाना दुर्घटनाओं की मुख्य वजह

डॉ. सदानंद दाते, एसएसपी ऊधमसिंहनगर

डॉ. सदानंद दाते, एसएसपी ऊधमसिंहनगर

ऊधमसिंहनगर एसएसपी डॉ. सदानंद दाते ने कहा कि ऊधमसिंहनगर में पिछले वर्ष की तुलना में सड़क दुर्घटनाओं में थोड़ी कमी आई है. लेकिन कुल मिलाकर दुर्घटनाओं की संख्या ज्यादा है. इन दुर्घटानाओं में मृत्यु होने की संख्या भी ज्यादा है.

    नेपाल और यूपी के 5 जनपदों की सीमा से सटे जनपद ऊधमसिंहनगर में पूरे प्रदेश में प्रत्येक वर्ष सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. इसके अलावा पूरे प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में मरने वाले सबसे ज्यादा लोगों का आकड़ा भी इसी जिले से आता है. ऊधमसिंहनगर में बीते साढ़े पांच वर्षों में हुई कुल 1980 सड़क दुर्घटनाओं में अब तक कुल 1323 लोग काल के गाल में समा चुके हैं. इन सड़क दुर्घटनाओं में 1390 लोग घायल हो चुके हैं.

    जिले में सड़क हादसों की अहम वजह और ज्यादातर दुर्घटनाओं के कारण के पीछे शराब पीकर और तेज गति से वाहन चलाना बताया जा रहा है. खस्ताहाल सड़क मार्ग और रैश ड्राइविंग भी सड़क दुर्घटनाओं के मुख्य कारण माने जा रहे हैं. इसके मद्देनजर सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अधिकारी वाहन चालकों को जागरूक करने के साथ ही स्कूल और कॉलेजों में भी जागरूकता अभियान चला रहे हैं.

    ऊधमसिंहनगर एसएसपी डॉ. सदानंद दाते ने कहा कि ऊधमसिंहनगर में पिछले वर्ष की तुलना में सड़क दुर्घटनाओं में थोड़ी कमी आई है. लेकिन कुल मिलाकर दुर्घटनाओं की संख्या ज्यादा है. इन दुर्घटानाओं में मृत्यु होने की संख्या भी ज्यादा है. उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस लगातार प्रयास कर रही है. इसके लिए ओवरलोडिंग पर अंकुश लगाया गया है. पुलिस लगातार वाहनों की चेकिंग कर ही है.

    एसएसपी ने कहा कि इन सड़क दुर्घटनाओं में उन लोगों की मृत्यु ज्यादा हो रही है जो दो पहिया वाहन बिना हेलमेट पहने चला रहे हैं. इसके लिए दो पहिया वाहन के चालकों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. रुद्रपुर और काशीपुर में इसके बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं. उन्होंने कहा कि स्कूल और कॉलेजों में भी जाकर पुलिस लोगों में जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रही है.

    ये भी पढ़ें - सरकार की नीतियों के खिलाफ व अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतरे हजारों मजदूर

    पुलिस ने अंतरराज्यीय चोर गिरोह के 3 सदस्यों को पकड़ा, चोरी के सामान बरामद

    Tags: Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर