लाइव टीवी

VIDEO: जब रामलीला में रावण बने विधायक जी बोल गए- मेरी जान सीता.., हुआ बवाल

Pooran Singh Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: October 1, 2019, 6:13 PM IST
VIDEO: जब रामलीला में रावण बने विधायक जी बोल गए- मेरी जान सीता.., हुआ बवाल
सालों से रुद्रपुर की रामलीला में रावण का किरदार निबाहने वाले राजकुमार ठुकराल साधु सीता को संबोधित करते हुए ‘सीता… मेरी जान’ बोल गए.

महंत स्वामी शिवानंद कहते हैं कि रावण ने सीता माता को हमेशा देवी कहकर संबोधित किया. यह जो नए-नए रावण आ रहे हैं वह संस्कृति को कुरूप कर रहे हैं.

  • Share this:
देहरादून.  रामलीला (Ramlila) के मंच से राजनीति के मंच तक पंहुचे रुद्रपुर (Rudrapur) के भाजपा (BJP) विधायक राजकुमार ठुकराल अपने विवादित बयानों के लिए अक्सर सुर्खियों में रहते हैं. अब तक रामलीला और राजनीति में संतुलन साधते आए ठुकराल इस बार कंट्रोल खो बैठे और रावण का किरदार निभाते हुए वे मंच से ही- 'सीता मेरी जान' बोल गए. ठुकराल के इस बयान पर हिंदू संतों ने कड़ा एतराज जाहिर किया है.

सालों से रुद्रपुर की रामलीला में रावण का किरदार निभा कर तालियां बटोरने वाले राजकुमार ठुकराल साधु बने रावण का डायलॉग बोलते हुए मर्यादा की लक्ष्मण रेखा लांघ गए. उन्होंने जिस तरह से सीता को संबोधित किया उसका वीडियो वायरल हो रहा है और सभी जगह उनकी आलोचना की जा रही है. उन्होंने मुंबइया फिल्मों में बोले जाने वाला शब्द अपने डॉयलाग में जोड़ कर बोल दिया.

सालों से निभा रहे हैं यह पात्र ठुकराल
राजकुमार ठुकराल पिछले कई सालों से रामलीला में साधु रावण के पात्र का मंचन करते आ रहे हैं. रुद्रपुर की इंदिरा कॉलोनी में चल रही इस रामलीला में भाजपा विधायक ने इस बार साधु रावण का ऐसा किरदार निभाया कि साधु की वेशभूषा में ठुकराल को लोग पहचान ही नहीं सके.... लेकिन अपने बड़बोलेपन से मजबूर भाजपा विधायक की जुबान एक बार फिसल गई.



राजकुमार ठुकराल भूल गए कि रामलीला राम की कहानी है और इसे देखने सालों से जुटने वाले रामभक्त. यहां लोग मंच पर राम-सीता को किरदार निभाने वालों को भी भगवान का ही रूप मानने लगते हैं. जो जिस सीता के किरदार को लोग माता मानते हैं उसे राजकुमार ठुकराल ने मंच से कुछ ऐसा बोल गए जिस पर अब बवाल हो गया है (देखें वीडियो).

rajkumar Thukral bjp mla, राजकुमार ठुकराल पिछले कई सालों से रामलीला में साधु रावण के पात्र का मंचन करते आ रहे हैं.
राजकुमार ठुकराल पिछले कई सालों से रामलीला में साधु रावण के पात्र का मंचन करते आ रहे हैं.
ऐसी भाषा का प्रयोग नहीं करता रावण
धर्म के जानकार इसे न सिर्फ़ बदतमीजी कह रहे हैं बल्कि रावण के चरित्र का ग़लत चित्रण भी कह रहे हैं. रुद्रपुर के दूधिया बाबा मंदिर के महंत स्वामी शिवानंद महाराज कहते हैं, “रावण विद्वान था और ऐसी भाषा का प्रयोग नहीं कर सकता था. उसने सीता माता को हमेशा देवी कहकर संबोधित किया, उन्हें कभी छूने का प्रयास तक नहीं किया. यह जो नए-नए रावण आ रहे हैं वह संस्कृति को कुरूप कर रहे हैं.”

जनप्रतिनिधियों पर सवाल
कांग्रेस नेता और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलक राज बेहड़ कहते हैं कि ऐसे आचरण से सभी जनप्रतिनिधियों पर सवाल उठते हैं. वह कहते हैं मर्यादा का ख़्याल तो सभी लोगों को रखना चाहिए लेकिन जनप्रतिनिधियों से इसका विशेष ध्यान रखने की उम्मीद की जाती है और घटनाएं सभी पर सवाल उठाती हैं.

ये भी देखेें:  

VIRAL VIDEO: BJP विधायक राजकुमार ठुकराल ने महिला दरोगा से की बदतमीजी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऊधमसिंह नगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 11:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर