सब्र करें अभिभावक, आचार संहिता ख़त्म होते ही स्कूलों पर कार्रवाई: अरविंद पांडे

Pooran Singh Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: April 10, 2019, 1:31 PM IST
सब्र करें अभिभावक, आचार संहिता ख़त्म होते ही स्कूलों पर कार्रवाई: अरविंद पांडे
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे

शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी जो निजी स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबे नहीं लगाने के षड्यंत्र में शामिल होंगे.

  • Share this:
राज्य के स्कूली शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने दावा किया है कि स्कूलों, बुक सेलर्स, पब्लिशर्स को अभिभावकों को ठगने नहीं दिया जाएगा. पांडे ने कहा कि आदर्श आचार संहिता ख़त्म होते ही वह ऐसे सभी स्कूलों, बुक सेलर्स, पब्लिशर्स के ख़िलाफ़ कार्रवाई करेंगे जो सुप्रीम कोर्ट और सरकार के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं. शिक्षा मंत्री ने अभिभावकों को भी आचार संहिता लागू रहने तक धैर्य रखने को कहा.

VIDEO : सिर्फ एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाने के विरोध में बंद रहे प्राइवेट स्कूल

अरविंद पांडे भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट के पक्ष में चुनाव प्रचार करने के लिए रूद्रपुर पंहुचे थे. यहां पत्रकारों के सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबे नहीं लगाई जा रही हैं, उन स्कूलों के प्रबंधकों के खिलाफ आचार संहिता समाप्त होने के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी.

अब निजी स्कूलों में NCERT किताबें अनिवार्य करने के समर्थन में धरना-प्रदर्शन

शिक्षा मंत्री ने कहा कि एनसीईआरटी की किताबें नहीं लगाने वाले स्कूल प्रबंधकों के साथ ही उन पुस्तक विक्रेताओं और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी जो निजी स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबे नहीं लगाने के षड्यंत्र में शामिल होंगे.

VIDEO : एनसीईआरटी की ही किताबें पढ़ाने का विरोध, धरने पर बैठे स्कूल मालिक

 
Loading...

बता दें कि पिछले साल शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सीबीएसई स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबें  लगाने के आदेश दिए थे. कई निजी स्कूलों ने इसे चुनौती दी और कहा कि शिक्षा का स्तर बनाए रखने के लिए उन्हें एनसीईआरटी के अलावा भी कुछ किताबें कोर्स में लगाने की इजाज़त मिलनी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने इस शर्त पर इसकी इजाज़त दी थी कि ऐसी किताबों की कीमत एनसीईआरटी की किताबों से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए लेकिन अब स्कूल अभिभावकों को कई गुना कीमत की किताबें ख़रीदने पर मजबूर कर रहे हैं.

पता ही नहीं कितनी किताबें छपनी हैं, कैसे NCERT किताबें सबको देगा शिक्षा विभाग

VIDEO: उत्तराखंड में बनेंगे बुक बैंक, स्कूलों में मिलेंगी एनसीआरटी की किताबें

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऊधमसिंह नगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2019, 5:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...