Home /News /uttarakhand /

कृषि कार्यों में ज़्यादा रुचि लें किसान, अपनी आय करें दोगुनी

कृषि कार्यों में ज़्यादा रुचि लें किसान, अपनी आय करें दोगुनी

त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्यमंत्री उत्तराखंड.

त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्यमंत्री उत्तराखंड.

    मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है और किसानों को भी कृषि आधारित कार्यों में और अधिक रुचि लेकर अपनी आय को दोगुना करने हेतु सहयोग प्रदान करना होगा.

    रामलीला मैदान काशीपुर में आयोजित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत वृहद किसान ऋण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की आर्थिकी के साधनों में वृद्धि हेतु कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं. सरकार किसानों की आर्थिकी सुधारने हेतु प्रयत्नशील है.

    मुख्यमंत्री ने कहा कि वैज्ञानिकों ने डिकम्पोज़िटर लिक्विड बनाया है, जो 40 दिनों में जैविक कूड़े को खाद में परिवर्तित कर देता है. इसका मूल्य 20 से 25 रुपये लीटर है, यह खाद मृदा को उर्वरक बनाकर उसमें प्राण फूंकने का काम करेगी.

    केन्द्र सरकार ने राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए 3 साल के लिए 15 सौ करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए हैं. राज्य में 370 फार्मर मशीनरी बैंक बनाये गये हैं तथा प्रत्येक बैंक की 10 लाख की धनराशि रखी गई है. उन्होंने कहा कि राज्य में कोल्ड वाटर फिशरीज के लिए शीघ्र ही नई योजना लांच की जाएगी.

    cm trivendra, farmers

     

    इस अवसर पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत 16,776 कसानों को 52.15 करोड़ रूपये का ऋण मात्र 2 प्रतिशत ब्याज की दर पर वितरित किए. सीएम ने पांच विकास कार्यो का शिलान्यास भी किया. मुख्यमंत्री ने लगभग 143 करोड़ रुपये लागत की योजनाओं का शिलान्यास किया.

    ये योजनाएं हैं:  एनएच 309 पर विश्वकर्मा पेपर मिल से सीतापुर होते हुए जैतपुर धनोरी तक 4.02 करोड़ की धनराशि से 4.30 किमी मार्ग का पुनर्निर्माण कार्य.

    चांदपुर में सैनिक कालोनी से सतपाल आदि के घर तक व जसपुर खुर्द, आनन्द विहार में सीता देवी की दुकान से धोबी घाट तक मार्ग को मिलाने के लिए 3.79 करोड़ की धनराशि से 4.20 किमी का पुनर्निर्माण.

    काशीपुर में रामनगर रोड से आनन्द आश्रम होते हुए गढ़ीगंज तक मोटरमार्ग का 1.86 करोड़ की धनराशि से 2.6 किमी लम्बाई का सुदृढ़ीकरण एवं डामरीकरण.

    उत्तराखण्ड स्टेट में ईपीसी मोड के अन्तर्गत एनएच संख्या 121 के किमी 2.40 में स्थित लेवल क्रोसिंग संख्या 43बी पर फाॅर लेन आरओबी एवं इसके पहुॅच मार्ग का  76.52 करोड़ की लागत से 883.52 मीटर पहुंच मार्ग का निर्माण.

    उत्तराखण्ड स्टेट में ईपीसी मोड के अन्तर्गत एनएच संख्या 74 के किमी 158.525 में स्थित लेवल क्रोसिंग संख्या 39 बी पर टू लेन आरओबी एवं इसके पहुंच मार्ग का 56.76 करोड़ की लागत से 751 मीटर पहुंच मार्ग का निर्माण.

    इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य, केन्द्रीय परिवहन राज्य मंत्री मनसुख मंदाविया, सहकारिता मंत्री धनसिंह रावत, सांसद भगत सिंह कोश्यारी, विधायक हरभजन सिंह चीमा और आदेश सिंह चौहान ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया.

     

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर