VIDEO : ये 'राजा' मर्सिडीज़ से कम नहीं

काशीपुर के मां बाल सुंदरी देवी मंदिर के चैती मेले में घोड़ों कों बाज़ार लगा हुआ है. इसमें लाखों की ख़रीद-फरोख़्त होगी. इस बार लोगों के आकर्षण का केंद्र है 55 लाख का एक घोड़ा.

News18 Uttarakhand
Updated: March 22, 2018, 7:08 PM IST
News18 Uttarakhand
Updated: March 22, 2018, 7:08 PM IST
काशीपुर के नखाना बाज़ार में एक 'राजा' 55 लाख में बिकने आया है. ये राजा एक घोड़ा है. सिंधी नस्ल का है और उम्र है तीन साल. इसके मालिक कचनालगाजी गांव के आमिर हुसैन हैं. राजा को देखने और ख़रीदने के लिए भीड़ लगी हुई है.  मालिक इंतज़ार में है कि इसका और ऊंचा दाम लग जाए.राजा सिर्फ 11 महीने का था तब आमिर हुसैन ने इसे राजस्थान से ख़रीदा था.

काशीपुर के मां बाल सुंदरी देवी मंदिर के चैती मेले में घोड़ों का ये बाज़ार लगता है. 50 साल से ये मेला भर रहा है. बाज़ार में सिंधी, अरबी, मारवाड़ी और अवलक सहित, अमृतसरी, वल्होत्रा, नखरा हर प्रजाति के घोड़े लाए जाते हैं. लुधियाना सहित पूरे पंजाब से लाए गए घोड़ों की ख़ासी डिमांड रहती है.

पूरे उत्तरभारत से ग्राहक औऱ मालिक यहां आते हैं. इसमें 5 दिन घोड़ों की ज़बरदस्त ख़रीद-फरोख़्त होती है. ख़रीददार घोड़ों को दौड़ाकर और उनके करतब देखकर परखते हैं फिर ख़रीदते हैं. कहा जाता है कि कभी सुल्ताना डाकू भी यहां घोड़ा खरीदने आया था. उस समय 5 से लेकर 50 रुपए तक और अच्छे से अच्छा घोड़ा 100 से 150 रुपए में मिल जाता था. लाखों की ख़रीद-फरोख़्त होने के कारण मेले में चोरी का डर भी बना रहता है. इसलिए भारी पुलिस बल तैनात रहता है. (सिद्धार्थ शर्मा की रिपोर्ट)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...