Home /News /uttarakhand /

UK Election: BJP की सूची जारी, पूर्व CM BC खंडूरी की बेटी समेत 10 MLA का टिकट कटा, जानें कौन कहां से प्रत्याशी

UK Election: BJP की सूची जारी, पूर्व CM BC खंडूरी की बेटी समेत 10 MLA का टिकट कटा, जानें कौन कहां से प्रत्याशी

उत्तराखंड बीजेपी ने विधानसभा प्रत्याशियों की जो सूची जारी की है उसमें कई बड़े चेहरों का टिकट काट दिया गया. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

उत्तराखंड बीजेपी ने विधानसभा प्रत्याशियों की जो सूची जारी की है उसमें कई बड़े चेहरों का टिकट काट दिया गया. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

Uttarakhand BJP Assembly Candidate List: उत्तराखंड बीजेपी ने विधानसभा प्रत्याशियों की जो सूची जारी की है उसमें कई बड़े चेहरों का टिकट काट दिया गया. पूर्व सीएम बीसी खंडूरी की बेटी रितु खंडूरी भूषण को यमकेश्वर से टिकट नहीं दिया गया. इसके साथ ही यहां के दस विधायकों को भी टिकट नहीं दिया गया, वहीं कांग्रेस आए और कुछ निर्दलीय को विधानसभा प्रत्याशी बनाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. बीजेपी (BJP) के टिकटोंं के ऐलान से पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि कई विधायकों के टिकट कट सकता हैं. बीजेपी की पहली लिस्ट में कुछ ऐसा ही देखने को मिला, जिसमें कुछ बड़े नामों के टिकट काट दिए गए हैं. इनमें सबसे बड़ा नाम है यमकेश्वर से विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी (BC Khanduuri) की बेटी रितु खंडूरी भूषण (Ritu Khanduri Bhushan) का, जिनकी जगह बीजेपी ने दूसरी महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा है. वहीं हरिद्वार की खानपुर विधानसभा सीट से विधायक कुंवर प्रणव चैंपियन की जगह उनकी पत्नी रानी देवयानी को टिकट दिया गया है.

जो टिकट जारी हुए उनमें थराली से मुन्नी देवी शाह की जगह भूपाल राम टम्टा, कर्णप्रयाग से सुरेंद्र सिंह नेगी की जगह पूर्व विधायक अनिल नौटियाल, पौड़ी से मुकेश सिंह कोली की जगह राजकुमार पोरी, गंगोलीहाट से मीना गंगोला की जगह फकीर राम टम्टा, काशीपुर से हरभजन सिंह चीमा की जगह उनके बेटे त्रिलोक सिंह चीमा, कपकोट से बलवंत सिंह भौर्याल की जगह सुरेश गड़िया, अल्मोड़ा से विधायक और विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान की जगह कैलाश शर्मा, द्वाराहाट से महेश नेगी की जगह अनिल साही को टिकट दिया गया है. गंगोत्री से गोपाल सिंह रावत के निधन के बाद उनकी जगह सुरेश चौहान को मैदान में उतारा गया है. यशपाल आर्य के पार्टी छोड़ने के बाद बीजेपी ने इस सीट से पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री राजेश कुमार को टिकट दिया है.

कांग्रेस से आए और निर्दलीयों को मौका
बीजेपी की लिस्ट में ऐसे नाम भी शामिल हैं जो या तो कांग्रेस से आए हैं या निर्दलीय थे. नैनीताल जिले की विधानसभा सीटों में भीमताल से 2017 में निर्दलीय विधायक बने राम सिंह कैड़ा कुछ दिन पहले बीजेपी में शामिल हो गए थे. यहां से राम सिंह कैड़ा को टिकट दिया गया है, जबकि दो दिन पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व विधायक सरिता आर्या को भी बीजेपी ने टिकट दिया है. इसी तरह से पुरोला सीट से कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए दुर्गेश्वर लाल को भी बीजेपी ने टिकट दिया है.

देखें किसे कहां से मिला टिकट
पुरोला से दुर्गेश्वर लाल, यमुनोत्री से केदार सिंह रावत, बद्रीनाथ से महेंद्र भट्ट, रुद्रप्रयाग से भरत सिंह चौधरी, घनसाली से शक्ति लाल शाह, देवप्रयाग से विनोद कंडारी, नरेंद्र नगर से सुबोध उनियाल, प्रताप नगर से विजय सिंह पंवार, धनोल्टी से प्रीतम सिंह पंवार, चकराता से राम शरण नौटियाल, विकासनगर से मुन्ना सिंह चौहान, सहसपुर से सहदेव सिंह पुंडीर, धर्मपुर से विनोद चमोली, रायपुर से उमेश शर्मा काऊ, राजपुर रोड से खजान दास, देहरादून कैंट से स्व. विधायक हरबंस कपूर की पत्नी सविता कपूर, मसूरी से गणेश जोशी, ऋषिकेश से प्रेमचंद्र अग्रवाल, हरिद्वार से मदन कौशिक, भेल रानीपुर से आदेश चौहान, ज्वालापुर से सुरेश राठौर, भगवानपुर से मास्टर सत्यपाल को टिकट मिला है.

इसके साथ ही रुड़की से प्रदीप बत्रा, मंगलौर से दिनेश पवार, लक्सर से संजय गुप्ता, हरिद्वार ग्रामीण से यतीश्वरानंद, श्रीनगर से धन सिंह रावत, चौबट्टाखाल से सतपाल महाराज, लैंसडाउन से दिलीप सिंह रावत, धारचूला से धन सिंह धामी, डीडीहाट से बिशन सिंह चुफाल, पिथौरागढ़ से स्व. प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत, बागेश्वर से चंदन राम दास, द्वाराहाट से सल्ट से स्व. सुरेंद्र सिंह जीना के निधन के बाद विधायक बने उनके भाई महेश जीना, सोमेश्वर से रेखा आर्या, लोहाघाट से पूरन सिंह फर्त्याल, चंपावत से कैलाश गहतोड़ी, भीमताल से राम सिंह कैड़ा, नैनीताल से सरिता आर्या, कालाढूंगी से बंशीधर भगत, रामनगर से दीवान सिंह बिष्ट, जसपुर से शैलेंद्र मोहन सिंह सिंघल, बाजपुर से राजेश कुमार, गदरपुर से अरविंद पांडे, किच्छा से राजेश शुक्ला, सितारगंज से सौरभ बहुगुणा, नानकमत्ता से प्रेम सिंह राणा, खटीमा से पुष्कर सिंह धामी को टिकट दिया गया है.

कुमाऊं की कुछ सीटों पर फंसा है पेंच
59 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने वाली बीजेपी में अभी भी 11 सीटों को लेकर मंथन जारी है, जिसमें कई हॉट सीटें शामिल हैं. इनमें रुद्रपुर, हल्द्वानी, लालकुआं के आलावा रानीखेत, जागेश्वर, टिहरी, डोईवाला, कोटद्वार जैसी सीटें शामिल हैं.

Tags: Dehradun news, Ritu Khanduri Bhushan, Uttarakhand Assembly Election 2022, Uttarakhand BJP Assembly Candidate List

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर