होम /न्यूज /उत्तराखंड /Uttarakhand Avalanche: हिमस्खलन स्थल से 12 शव हुए बरामद, अब तक कुल 16 लाशें मिलीं, सर्च ऑपरेशन जारी

Uttarakhand Avalanche: हिमस्खलन स्थल से 12 शव हुए बरामद, अब तक कुल 16 लाशें मिलीं, सर्च ऑपरेशन जारी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भटवाड़ी प्रखंड में स्थित द्रौपदी के डांडा-2 पर्वत शिखर पर हिमस्खलन में अब तक 16 शव बरामद हो चुके हैं.

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भटवाड़ी प्रखंड में स्थित द्रौपदी के डांडा-2 पर्वत शिखर पर हिमस्खलन में अब तक 16 शव बरामद हो चुके हैं.

Uttarakhand Avalanche: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भटवाड़ी प्रखंड में स्थित द्रौपदी के डांडा-2 पर्वत शिखर पर हिमस्खलन के ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भटवाड़ी प्रखंड में स्थित द्रौपदी के डांडा-2 पर्वत शिखर पर हादसा हो गया.
गुरुवार को 12 शव बरामद किये गए. इसके बाद अभी तक कुल 16 शव बरामद हो चुके हैं.
पुलिस और फोर्स सर्च ऑपरेशन में जुटी हुई है.

देहरादून. उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भटवाड़ी प्रखंड में स्थित द्रौपदी के डांडा-2 पर्वत शिखर पर हिमस्खलन के चपेट में आए 16 लोगों की लाश बरामद की जा चुकी है. नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि 16 लोगों के शव बरामद किये जा चुके हैं. इनमें 2 इंस्ट्रक्टर और 14 ट्रेनी के शव शामिल हैं. बुलेटिन में बताया गया है कि घटनास्थल के आसपास सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. इसके अलावा बताया गया है कि हेलिकॉप्टर के जरिये चल रहे सर्च ऑपरेशन को खराब मौसम के कारण रोक दिया गया है.

हेलिकॉप्टर के जरिए शव को निकालने का काम शुक्रवार को मौसम की परिस्थिति के आधार पर शुरू होगा. बता दें कि 29 लोगों का जत्था रवाना हुआ था. इस दौरान हिमस्खलन होने के कारण सभी लोग लापता हो गए. बीते 4 अक्टूबर को पहले 4 लाशें बरामद हुई थी. इसके बाद 6 अक्टूबर को 12 और शव बरामद हुए हैं. बता दें कि यह जगह समुद्र तल से 16 हजार फीट की ऊंचाई पर थी. माना जा रहा है कि 15 पर्वतारोही अब भी लापता हैं.

पर्वतारोही चढ़ाई के बाद लौटते समय 17 हजार फुट की ऊंचाई पर द्रौपदी का डांडा-द्वितीय चोटी पर मंगलवार को हिमस्खलन की चपेट में आ गये थे. उत्तरकाशी जिले में द्रौपदी का डांडा-2 शिखर पर 17,000 फुट की ऊंचाई पर हुए भीषण हिमस्खलन में जान गंवाने वालों में मशहूर पर्वतारोही सविता कंसवाल भी शामिल हैं. उत्तरकाशी के जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने हिमस्खलन आपदा को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि अब तक 16 शव बरामद किये जा चुके हैं. हम ऊंचाई से शवों को नीचे लाने की कोशिश कर रहे हैं.

कंसवाल ने 15 दिन के भीतर माउंट एवरेस्ट और माउंट मकालू पर चढ़ाई करके राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया था. उत्तरकाशी स्थित नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) के प्राचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने बुधवार को कंसवाल की मृत्यु की पुष्टि की. पुलिस की ओर से जारी सूची के अनुसार, ये प्रशिक्षु पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, असम, हरियाणा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के हैं. (इनपुट भाषा से)

Tags: Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें