होम /न्यूज /उत्तराखंड /Unlock 1.0: उत्तराखंड बोर्ड का ऐलान, अब 22 से 25 जून के बीच होंगी परीक्षाएं, रखना होगा इस बात का ध्‍यान

Unlock 1.0: उत्तराखंड बोर्ड का ऐलान, अब 22 से 25 जून के बीच होंगी परीक्षाएं, रखना होगा इस बात का ध्‍यान

उत्तराखंड सरकार चाहती है कि हताश होकर लौटे लोग फिर पहाड़ों से पलायन न करें. (फाइल फोटो मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत)

उत्तराखंड सरकार चाहती है कि हताश होकर लौटे लोग फिर पहाड़ों से पलायन न करें. (फाइल फोटो मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत)

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं (Uttarakhand Board Exams) की तारीख बदल गयी है, ल ...अधिक पढ़ें

देहरादून. उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं (Uttarakhand Board Exams) की तारीख बदल गयी है, लिहाजा अब 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 से 25 जून के बीच होंगी. पहले 20 से 23 जून के बीच परीक्षाएं कराने का ऐलान किया गया था. कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने देहरादून में शनिवार और रविवार को बंदी का ऐलान किया है जिसमें पूरे देहरादून शहर को सैनिटाइज किया जाएगा. इसी को देखते हुए उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद (Uttarakhand School Education Council) ने परीक्षाओं की तारीख बदलने का फैसला लिया है. यही नहीं, एफआरआई परिसर में हुए कंटेनमेंट जोन की वजह से जो बच्चे परीक्षा देने से रह गए थे और उनकी परीक्षा रविवार को होनी थी, वो भी कैंसिल कर दी गयी है. उत्‍तराखंड की शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने आदेश जारी कर पूरे प्रदेश में ही 22 से 25 तारीख तक परीक्षा कराने को कहा है.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होंगी परीक्षाएं
इससे पहले शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बताया था कि कोई भी बच्चा कोरोना संक्रमित न हो इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्‍यान रखा जाएगा. बच्चों को पहले से ज्यादा दूरी पर बैठाया जाएगा. शिक्षकों के साथ ही कर्मचारियों और परीक्षा देने वाले बच्चों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. साथ ही परीक्षा से पहले और बाद में बच्चों का आपस में झुंड बनाकर बात करना भी प्रतिबंधित होगा. इसके अलावा हर पाली की परीक्षा के बाद सैनिटाइजेशन कराया जाएगा. मंत्री पांडे ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से अगर परीक्षा केंद्र बढ़ाने पड़े तो वो भी बढ़ाए जाएंगे.

कोरोना के कारण रोकनी पड़ी थीं परीक्षाएं
कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बीच में ही रोकनी पड़ी थीं, लेकिन कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच सरकार के लिए परीक्षाएं कराने का निर्णय लेना टेढ़ी खीर साबित हो रहा था. हालांकि अंत में सरकार ने परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया.

15 जून तक स्कूलों से हटेंगे क्वारंटाइन सेंटर
उत्‍तराखंड के तमाम स्कूलों में क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं, जिन्हें 15 जून तक खाली कराया जाएगा. जबकि इसके बाद सभी स्‍कूलों को सैनिटाइज कराया जाएगा.

इन विषयों की होनी हैं परीक्षाएं
हाई स्कूल में गणित, उर्दू, पंजाबी, बंगाली और संस्कृत विषय की परीक्षाएं होनी हैं. जबकि इंटरमीडिएट में संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, जीव विज्ञान, कृषि, गणित और प्रारंभिक सांख्यिकी पंचम प्रश्न पत्र, कृषि रसायन विज्ञान दशम प्रश्नपत्र, भूगोल, भूगर्भ विज्ञान की परीक्षाएं शेष हैं.

ये भी पढ़ें :- नहीं शुरु हो रही चार धाम यात्रा, ऐन टाइम पर सरकार ने टाला फ़ैसला... यह है वजह

Tags: Coronavirus Epidemic, Lockdown, Trivendra Singh Rawat, Unlock 1.0, Uttarakhand Board, Uttarakhand Government, Uttrakhand

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें