उत्‍तराखंड: जल्‍द शुरू हो सकती है चारधाम यात्रा, श्रद्धालुओं को ध्‍यान रखनी होंगी ये बातें
Dehradun News in Hindi

उत्‍तराखंड: जल्‍द शुरू हो सकती है चारधाम यात्रा, श्रद्धालुओं को ध्‍यान रखनी होंगी ये बातें
उत्तराखंड के सीएम टीएस रावत ने दिए चारधाम यात्रा शुरू करने के संकेत.

उत्‍तराखंड (Uttarakhand) के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने कहा है कि सीमित संख्‍या में श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा की इजाजत दी जा सकती है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin

देहरादून. चारधार यात्रा पर जाने के इच्‍छुक श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है. जल्‍द ही आपको चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) की इजाजत मिल सकती है. फिलहाल, उत्‍तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) को केंद्र सरकार की हरी झंडी का इंतजार है. केंद्र सरकार (Central Government) से हरी झंडी मिलते ही श्रद्धालुओं (Devotees) को चारधाम यात्रा की इजाजत दे दी जाएगी. हालांकि, सूबे में कोविड-19 (COVID-19) की मौजूदा स्थिति को देखते हुए अभी सिर्फ सीमित संख्‍या में ही श्रद्धालुओं को यह अनुमित मिल सकेगी.


दरअसल, शुक्रवार को जब उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) से पूछा गया कि कर्नाटक सरकार ने मंदिरों को खोलने की इजाज़त दे दी है और इसके साथ दूसरे राज्यों में भी मंदिरों को खोलने की मांग उठने लगी है. तो क्या सरकार चारधाम यात्रा में दर्शन की इजाजत दे सकती है? इस सवाल के जवाब में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य को भारत सरकार की गाइडलाइंस माननी होंगी. लेकिन, अगर ये फैसला राज्य पर छोड़ दिया जाए, तो वह मानते हैं कि सीमित संख्या में यात्रियों के लिए दर्शन शुरू किए जा सकते हैं.


लॉकडाउन 5.0 में सख्‍ती कर सकती है उत्‍तराखंड सरकार
लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) के आखिरी पड़ाव पर पहुंचने के साथ लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. उत्‍तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) लॉकडाउन 5.0 को लेकर दिशा-निर्देश तय करे, इससे पहले लॉकडाउन 4.0 की उपलब्धियों की समीक्षा की जा रही है. अब तक सामने आए आंकड़ों में यह बात सामने आई है कि उत्तराखंड में लॉकडाउन 4.0 के दौरान कोरोना संक्रि‍मत मरीजों (Corona Infected Patients) की संख्‍या में तेजी से इजाफा हुआ है. उत्‍तराखंड सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 22 मार्च को प्रदेश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्‍या महज 153 थी, जबकि 28 मार्च तय संक्रमण का शिकार हुए मरीजों की संख्‍या 500 के पार पहुंच गई है.





प्रवासियों को माना जा रहा है संक्रमण वृद्धि का कारण
मौजूदा हालात को देखते हुए उत्‍तराखंड सरकार ने लॉकडाउन 5.0 में कुछ कड़े फैसले लेने के संकेत दिए हैं. न्‍यूज 18 से बातचीत में उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Uttarakhand Chief Minister Trivendra Singh Rawat) ने कहा है कि लॉकडाउन फेज 3 और 4 में प्रवासियों के जरिए कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के केस तेजी से बढ़ोत्‍तरी हुई है. उन्‍होंने कहा है कि कोरोना महामारी (Corona Epidemic) पर नियंत्रण के लिए सरकार हर तरह के फैसले लेने के लिए तैयार है. यदि जरूरत पड़ी तो लॉकडाउन 5.0 में सरकार कुछ नए और कड़े फैसले (Tough Decisions) भी ले सकती है.


दूसरे राज्यों से लौट रहे लोगों की चिंता


सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि सरकार ने दूसरे राज्यों से वापसी के लिए पूरी तैयारी की है. तमाम राज्यों से बस और ट्रेन की व्यवस्था की गई है. सीएम ने कहा कि अभी इस बात का अनुमान लगाना मुश्किल है कि कितने लोग अभी दूसरे राज्यों से लौट सकते हैं. उत्तराखंड में अबतक बात करें, तो 2 लाख से ज़्यादा लोगों की वापसी हो चुकी है.


First published: May 29, 2020, 3:07 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading