• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बने पुष्कर सिंह धामी, देखिए कौन-कौन हुआ कैबिनेट में शामिल

उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बने पुष्कर सिंह धामी, देखिए कौन-कौन हुआ कैबिनेट में शामिल

पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री हैं.

पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री हैं.

राज्यपाल ने अरविंद पांडेय, गणेश जोशी को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई. इसके अलावा, रेखा आर्य, डॉ. धन सिंह रावत, यतीश्वरानंद ने भी मंत्री पद की शपथ ली है.

  • Share this:
    देहरादून. पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने आज उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने धामी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. धामी के साथ सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, बंसीधर भगत और यशपाल आर्या ने मंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल ने अरविंद पांडेय, गणेश जोशी को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई. इसके अलावा, रेखा आर्य, डॉ. धन सिंह रावत, यतीश्वरानंद ने भी मंत्री पद की शपथ ली है.

    शपथ ग्रहण समारोह से पहले पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों से सुबह शिष्टाचार भेंट की. रविवार शाम धामी ने पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से भागीरथीपुरम में स्थित उनके आवास पर मुलाकात की. बता दें, शनिवार को बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद धामी ने पार्टी नेताओं के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाकात की और उन्हें सरकार बनाने संबंधी प्रस्ताव सौंपा था.

    उत्तराखंड के सबसे युवा मुख्यमंत्री
    उधमसिंह नगर जिले के खटीमा से दो बार के विधायक रहे 45 साल के पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं. धामी को रावत की जगह मुख्यमंत्री पद सौंपा गया है, जिन्होंने चार महीने से भी कम के अपने कार्यकाल के बाद प्रदेश में संवैधानिक संकट का हवाला देते हुए शुक्रवार देर रात पद से इस्तीफा दे दिया था.

    ये भी पढ़ेंः- पुष्कर सिंह धामी के CM बनने पर बीजेपी में बवाल, पार्टी सीनियर नेताओं को मनाने में जुटी!

    2 बार विधायक रह चुके हैं धामी
    पुष्कर सिंह धामी 2012 में पहली बार खटीमा सीट से विधायक बने थे. उन्होंने तब कांग्रेस के देवेंद्र चंद को करीब 5 हजार वोटों के अंतर से हराया था. 2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में धामी ने खटीमा से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की. इस बार उन्होंने कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी को 3 हजार से कम अंतर से हराया था.

    छात्र राजनीति में सक्रिए रहे हैं धामी
    पुष्कर सिंह धामी का जन्म पिथौरागढ़ के टुंडी गांव में हुआ है. उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से व्यावसायिक शिक्षा में पोस्टग्रेजुएशन किया है. अपने कॉलेज के दिनों से ही धामी छात्र राजनीति में काफी सक्रिए रहे हैं. वह दो बार बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष का कार्यभार संभाल चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज