बिजली कटौती का उद्योगों पर सीधा असर, हफ़्ते में दो दिन काम बंद

satendra bartwal | News18India
Updated: September 13, 2017, 11:38 AM IST
बिजली कटौती का उद्योगों पर सीधा असर, हफ़्ते में दो दिन काम बंद
(फाइल फोटो)
satendra bartwal | News18India
Updated: September 13, 2017, 11:38 AM IST
ऊर्जा प्रदेश उत्तराखंड इन दिनों जबरदस्त बिजली कटौती से परेशान है. न सिर्फ़ घरेलू उपभोक्ताओं को अघोषित कटौती की वजह से कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं बल्कि इसका सीधा असर उद्योगों पर भी पड़ रहा है.

औद्योगिक क्षेत्रों के लिए दीपावली से पहले का ये समय काफी अहम होता है. औद्योगिक इकाइयों का कहना है कि बिजली कटौती के चलते उत्पादन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है.

उत्तराखंड पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानी यूपीसीएल का दावा है कि वे बेहतर बिजली व्यवस्था के लिए ट्रांसफॉर्मर से लेकर विद्युत लाइनों में मेंटनेंस के लिए शट डाउन कर रहे हैं. यूपीसीएल ने इस काम को पूरा करने के लिए दीपावली तक का लक्ष्य निर्धारित किया है. जिसके बाद बिजली आपूर्ति सुचारू करने की दावा है.

इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड बिजली आपूर्ति न होने से परेशान है. देहरादून के सेलाकुईं क्षेत्र में ही करीब 450 छोटे-बड़े उद्योग हैं. उद्योगपतियों का कहना है कि पिछले दिनों बिजली की उपलब्धता न होने के कारण सप्ताह में दो दिन तक उत्पादन बंद करना पड़ा.

इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के महासचिव अनिल मारवाह का कहना है कि इस समय भी उद्योगों को करीब तीन- चार घंटे औसतन बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि सेलाकुई इंडस्ट्री में करीब 220 केवी का सब स्टेशन प्रस्तावित था लेकिन इसका अभी तक कुछ नहीं हुआ.

इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता का कहना है कि बिजली की आपूर्ति से ज्यादा दिक्कत सिस्टम मैनेजमेंट में है. लाइनों, ट्रांसफार्मर और सब स्टेशनों को मेंटेनेंस की जरूरत है.

यूपीसीएल के एमडी बीसीके मिश्रा का कहना है कि न केवल दून के औद्योगिक क्षेत्र बल्कि समूचे राज्य में मरम्मतीकरण की जरूरत है. चाहे ट्रांसफार्मर हों, बिजली की लाइनें हों या फिर मीटर. कई सालों से बिजली की लाइनों, ट्रांसफामर्स और सब स्टेशन में नवीनीकरण की जरूरत है.

मिश्रा दावा करते हैं कि काम चल रहा है, इसीलिए शटडाउन लिया जा रहा है. अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि दीपावली तक मरम्मत का काम पूरा कर दिया जाए.

यूपीसीएल ईसी रोड पर नया सब स्टेशन तैयार कर रहा है. इस क्षेत्र में लोड ज्यादा होने के लिए नए सब स्टेशन का लक्ष्य रखा गया है. यूपीसीएल के एमडी का कहना है कि यह सब स्टेशन इसी महीने में अस्तित्व में आ जाएगा.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttarakhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर