Home /News /uttarakhand /

अर्द्धकुंभ की सुरक्षा के लिए पंजाब से घोड़े खरीदेगी उत्तराखंड पुलिस

अर्द्धकुंभ की सुरक्षा के लिए पंजाब से घोड़े खरीदेगी उत्तराखंड पुलिस

    उत्तराखंड पुलिस महकमा प्रशिक्षित घोड़ों की कमी से जूझ रहा है. भीड़ नियंत्रण के लिए घोड़े सबसे ज्यादा कारगर साबित होते हैं, मगर पुलिस के पास प्रशिक्षित घोड़ों की कमी है.

    इसको देखते हुए पुलिस ने पंजाब से 19 घोड़ों को खरीदने का फैसला किया है. इसके बाद सभी घोड़ों को विशेष प्रशिक्षण किया जाएगा. एडीजी प्रशासन राम सिंह मीणा का कहना है कि घोड़ों की मेडिकल जांच भी कराई जा रही है, जिससे घोड़ों की फिटनेस के बारे में जानकारी हो सकें.

    एडीजी प्रशासन राम सिंह मीणा का कहना है कि प्रदेश पुलिस के 30 जवानों को पंजाब भेजा जा रहा हैं, जहां वे घुड़सवारी की ट्रेनिंग लेंगे. सभी घोड़ों का अर्द्धकुंभ मेले में इस्तेमाल किया जाएगा. अर्द्धकुंभ मेले में देश-विदेश से भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, जो कई-कई दिनों तक गंगा के घाटों पर पूजा अर्चना करते हैं.

    साथ ही कई श्रद्धालु अनुष्ठान भी करते हैं. इतना ही नहीं, मकर संक्रांति के दिन लाखों की तादाद में श्रद्धालु गंगा में स्थान करते हैं, जिसकी सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है. पुलिस का कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

    उनका कहना है ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जा रहा है, जहां भीड़ ज्यादा होती है. उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर थ्री-लेयर की सुरक्षा की जाएगी. श्रद्धालुओं को कोई समस्या न हो, इसके लिए प्रबंध किया जा रहा है. साथ ही घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं.

     

    Tags: Punjab

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर