Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather char dham yatri alert rain and thunderstrom predicted on these routes

उत्तराखंड मौसम: चार धाम यात्री सतर्क! मौसम के हिसाब से प्लान करें यात्रा, इन रूटों पर है बारिश व तूफान का खतरा

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा रूट पर 10 मई को मौसम को लेकर अलर्ट रहने की हिदायत जारी की गई है.

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा रूट पर 10 मई को मौसम को लेकर अलर्ट रहने की हिदायत जारी की गई है.

Uttarakhand weather: बद्रीनाथ धाम के पहाड़ों, नर नारायण पर्वत, नीलंकठ पर्वत पर पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की बर्फ गिरी, देहरादून समेत तराई के कुछ इलाकों और कुमाऊं के कई हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज हुई. मौसम ठंडा हो गया. कहीं रास्ते जाम हो गए. जानिए अब कैसा रहने वाला है मौसम...

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में चार धाम यात्रा रूट पर 10 मई को मौसम को लेकर अलर्ट रहने की हिदायत जारी की गई है क्योंकि केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री समेत पहाड़ी इलाकों में बारिश व आंधी तूफ़ान के आसार हैं. अभी कुछ दिनों तक राज्य भर में प्री मानसून स्थितियां बनी रह सकती हैं और कुमाऊं के लगातार तरबतर होने के अनुमान भी हैं. इससे पहले बद्रीनाथ से लेकर उत्तरकाशी ज़िले और टिहरी में भी मौसम के तेवर बदले हुए देखे गए, जिससे लोगों को राहत मिलने की खबरें हैं.

टिहरी संवाददाता सौरभ सिंह ने बताया कि मौसम में बदलाव का असर टिहरी ज़िले में भी दिखा और आंधी तूफान के साथ बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली, वहीं वन विभाग ने भी राहत की सांस ली. ज़िले के भिलंगना, जाखणीधार और लंबगांव क्षेत्र में जंगलों में लगी आग बुझ गई, तो नई टिहरी और आसपास के क्षेत्र में भी जंगलों को राहत मिली. इधर, चार धाम यात्रा मार्ग में भी मौसम बदलने से टिहरी ज़िले में यात्रियों ने राहत महसूस की, हालांकि रूट पर मौसम के चलते कुछ दिक्कतें भी पेश आ रही हैं.

उत्तरकाशी संवाददाता बलबीर परमार की रिपोर्ट के मुताबिक गंगोत्री हाईवे पर हर्षिल से पहले कई किलोमीटर लंबा जाम लगने से यात्री 9 मई को घंटों तक फंसे रहे. वहीं पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के चलते पूरी घाटी में ठंड भी महसूस की जा रही है. सोमवार को भी उत्तरकाशी ज़िले में कई जगहों पर बारिश हुई. इधर, आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक प्री मानसून एक्टिविटी अभी दो तीन और बनी रहेगी.

चार धाम यात्री संभलकर यात्रा करें!
मौसम विभाग ने यह अनुमान भी दिया है कि चारों धामों समेत ऊंचे स्थानों पर आकाशीय बिजली, आंधी तूफ़ान और मध्यम बारिश तक हो सकती है. 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. आज 10 मई के लिए उत्तरकाशी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चमोली और रुद्रप्रयाग ज़िलों में यलो अलर्ट जारी करते हुए बताया गया है कि ओले भी गिर सकते हैं और यात्री मौसम के हिसाब से अपनी यात्रा प्लान करें.

यही नहीं, एक खबर के अनुसार चार धाम यात्रा रूट यानी ऋषिकेश से रुद्रप्रयाग, रुद्रप्रयाग से जोशीमठ, जोशीमठ से बद्रीनाथ-हेमकुंड साहिब, रुद्रप्रयाग से केदारनाथ, ऋषिकेश से टिहरी, टिहरी से उत्तरकाशी, उत्तरकाशी से बड़कोट जैसे रास्तों पर आज मंगलवार को मौसम के तेवर यात्रियों के लिए सिरदर्द हो सकते हैं.

Tags: Char Dham Yatra, IMD alert, Uttarakhand weather

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर