उत्तराखंड त्रासदी: जान जोखिम में डालकर बना रहे हैं खुद के लिए रास्ता

Jagmohan Singh Chauhan | News18 Uttarakhand
Updated: August 23, 2019, 11:00 AM IST
उत्तराखंड त्रासदी: जान जोखिम में डालकर बना रहे हैं खुद के लिए रास्ता
भूस्खलन के कारण फंसे ग्रामीण

बारिश और लैंडस्लाइड के बाद गांवों का मुख्य मार्गों से संपर्क ही कट गया है. दुचाणु में तो आपदा के बाद ग्रामीण खुद ही आपने गांव के रास्ते खोलने का प्रयास कर रहे हैं.

  • Share this:
उत्तराखंड में भारी बारिश और भूस्खलन (Heavy rains and landslides in Uttarakhand) से हुई तबाही के बाद लोगों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. उत्तरकाशी मोरी बलॉक आराकोट बंगाण क्षेत्र से भी आपदा की तस्वीरें (Picture of Disaster) अब धीरे-धीरे सामने आ रही हैं



हालत ये है कि बारिश और लैंडस्लाइड के बाद यहां गांवों का मुख्य मार्गों से संपर्क ही कट गया है. दुचाणु में तो आपदा के बाद ग्रामीण खुद ही आपने गांव के रास्ते खोलने का प्रयास कर रहे हैं. पत्थर हटाने के इस जोखिम भरे काम का वीडियो भी ग्रामीणों ने न्यूज 18(NEWS 18) के साथ साझा किया है.
वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि बड़े-बड़े पत्थरों और चट्टानों को हटाकर रास्ता बनाने का ये कार्य आसान नहीं है और इसके लिए ग्रामीणों को काफी खतरा भी उठाना पड़ रहा है. रास्ते बंद होने के कारण कई लोग पहाड़ी पर फंसे हुए है जो मदद की गुहार लगा रहे हैं. इन्हें निकालने के लिए कुछ लोग जान जोखिम में डालकर स्वयं ही रास्ता बना रहे हैं.

भारी बारिश, भूस्खलन, सड़क संपर्क टूटा, कई लोग पहाड़ी पर फंसे, सरकार से उम्मीद, जलप्रलय, Heavy rains, landslides, road connectivity broken, many people stranded on hill, expectation from government, deluge,
भूस्खलन के कारण फंसे ग्रामीण


पूरे इलाके में हुई तबाही के बाद अब प्रभावित लोग सरकार से उम्मीद लगाकर बैठे हैं. इनका कहना है कि उत्तरकाशी में हुए जलप्रलय ने इसका सब कुछ छीन लिया है. घर, स्कूल, खेत, बाग सभी पानी की भेंट चढ़ चुके हैं. अब सरकार की मदद ही इन्हें बचा सकती है.

बाढ़ के हालात को लेकर गृह मंत्रालय (Home Ministry) की नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी (Crisis Management Committee) भी काफी संजीदा है. केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर इस आपात स्थिति से निपटने की कोशिश कर रहे हैं. बाढ़ प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी इस संबंध में केन्द्र से मदद की गुहाल लगाई है.
Loading...

ये भी पढ़ें- यहां खाई में समा गई थी 10 मीटर सड़क, 17 घंटे की मशक्कत के बाद खुला रास्ता

ये भी पढ़ें- PHOTOS: देखिए कॉर्बेट नेशनल पार्क में तितलियों की रंग-बिरंगी दुनिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उत्‍तरकाशी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 10:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...