उत्तरकाशी में गरज रही ‘गगन शक्ति’, चिन्यालीसौड़ में वायुसेना का युद्धाभ्यास

सैन्य टुकड़ियों को चीन से लगी सरहद और उत्तरकाशी की ऊंची पहाड़ी इलाकों में एक घाटी से दूसरी घाटी में ड्रॉप करने का अभ्यास किया जा रहा है.

News18 Uttarakhand
Updated: April 17, 2018, 1:37 PM IST
उत्तरकाशी में गरज रही ‘गगन शक्ति’, चिन्यालीसौड़ में वायुसेना का युद्धाभ्यास
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18 Uttarakhand
Updated: April 17, 2018, 1:37 PM IST
भारतीय वायुसेना ने उत्तरकाशी की चिन्यालीसौड़ हवाईपट्टी पर युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. दो दिन के इस युद्धाभ्यास में सेना एक घाटी से दूसरी घाटी में ड्रॉप करने का अभ्यास कर रही है. विशेषज्ञों का मानना है कि डोकलाम विवाद के बाद सेना सीमांत इलाकों में त्वरित पहुंच और कार्रवाई को सुनिश्चित करना चाहती है.

डोकलाम विवाद के बीच भारतीय वायुसेना ने उत्तराखंड पर विशेष फोकस किया है. आज शुरू हुआ ऑपरेशन गगन शक्ति इसी सिलसिले कीएक कड़ी है. कल यानि बुधवार तक चलने वाले इस युद्धभ्यास में वायुसेना तेज़ी के साथ चीन से लगने वाली सरहद पर जवानों को उतारने की तैयारियों का जायजा ले रही है.

uttarkashi air force
भारतीय वायुसेना ने उत्तरकाशी की चिन्यालीसौड़ हवाईपट्टी पर युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. दो दिन के इस युद्धाभ्यास में सेना एक घाटी से दूसरी घाटी में ड्रॉप करने का अभ्यास कर रही है.


सैन्य टुकड़ियों को चीन से लगी सरहद और उत्तरकाशी की ऊंची पहाड़ी इलाकों में एक घाटी से दूसरी घाटी में ड्रॉप करने का अभ्यास किया जा रहा है. वायुसेना उत्तरकाशी में नेलांग घाटी से लगी चीन सीमा पर तैनात इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) का भी हवाई निरीक्षण कर रही है.

मीडिया की चिन्यालीसौड़ हवाईपट्टी पर एंट्री पूरी तरह बैन है. सूत्रों के अनुसार युद्धाभ्यास 'गगन शक्ति' के दौरान वायुसेना अपनी पूरी मारक क्षमता का प्रदर्शन कर रही है. सभी लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और मालवाहक विमान इस युद्धभ्यास में शामिल है.

(हरीश थपलियाल की रिपोर्ट)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर