होम /न्यूज /उत्तराखंड /उत्तरकाशी हिमस्खलन: पुलिस ने जारी की फंसे हुए लोगों की लिस्ट, आज फिर शुरू होगा खोज अभियान

उत्तरकाशी हिमस्खलन: पुलिस ने जारी की फंसे हुए लोगों की लिस्ट, आज फिर शुरू होगा खोज अभियान

द्रौपदी के डंडा-2 पर्वत शिखर पर हिमस्खलन में फंसे लोगों को बचाने के लिए कई टीमें रवाना हुईं.  (ANI)

द्रौपदी के डंडा-2 पर्वत शिखर पर हिमस्खलन में फंसे लोगों को बचाने के लिए कई टीमें रवाना हुईं. (ANI)

Uttarakhand Avalanche: उत्तरकाशी में हुए हिमस्खलन के बाद उत्तराखंड पुलिस ने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के उन लोगों की सूच ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

उत्तरकाशी में हुए हिमस्खलन में फंसे लोगों की लिस्ट पुलिस ने जारी की है.
बचावकर्मियों को अब तक 10 शव दिखे हैं, जिनमें से 4 को बरामद कर लिया गया है.
34 प्रशिक्षुओं और 7 पर्वतारोहण प्रशिक्षकों सहित कुल 41 लोग हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे.

उत्तरकाशी. उत्तरकाशी में हुए हिमस्खलन के बाद उत्तराखंड पुलिस ने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के उन प्रशिक्षुओं की सूची जारी की है, जिनकी द्रौपदी का डंडा- II पर्वत शिखर पर तलाश की जा रही है. नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (NIM) के 34 प्रशिक्षु पर्वतारोही और 7 प्रशिक्षकों की एक टीम मंगलवार को हुए एक हिमस्खलन में फंस गई थी. बचावकर्मियों को अब तक 10 शव दिखे हैं, जिनमें से 4 को बरामद कर लिया गया है. घटना की सूचना मिलने के तत्काल बाद एसडीआरएफ और 3 एनआईएम प्रशिक्षकों की 5 सदस्यीय टीम को डोकरियानी ग्लेशियर में हेलीकॉप्टर से उतारा गया था.

IAF ने बताया कि हिमस्खलन की चपेट में आए प्रशिक्षु पर्वतारोही 17,000 फीट की ऊंचाई पर फंस गए. उधर उत्तराखंड सरकार ने कहा कि अंधेरा होने के कारण रात में बचाव का काम रोक दिया गया था, जो आज सुबह फिर से शुरू होगा. जबकि नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने द्रौपदी का डंडा- II पर्वत शिखर पर हिमस्खलन में 4 पर्वतारोहियों की मौत की पुष्टि की है. एनआईएम के अनुसार 34 प्रशिक्षुओं और 7 पर्वतारोहण प्रशिक्षकों सहित कुल 41 लोग हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे. घटना के बाद उत्तराखंड एसडीआरएफ के कमांडेंट मणिकांत मिश्रा ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया था कि द्रौपदी की डंडा-2 पर्वत चोटी पर लगातार भारी बर्फबारी हो रही है. इसके बावजूद एनआईएम के पर्वतारोहण प्रशिक्षुओं को बचाने के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों के माध्यम से रेकी के प्रयास जारी हैं.

उत्तराखंड में बड़ा हिमस्खलन, कम से कम 10 लोगों की मौत, बर्फ में दबे कई पर्वतारोही, अंधेरे के कारण तलाश रुकी  

जबकि उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा था कि बचाव की कोशिश के बाद 8 लोगों को बचा लिया गया. जबकि अन्य के सटीक स्थान का अभी पता नहीं चल पाया है. IAF के एक अधिकारी ने कहा कि उत्तर काशी में बचाव और राहत कार्यों के लिए भारतीय वायुसेना के 2 चीता हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं. अन्य सभी हेलिकॉप्टरों के बेड़े को किसी भी अन्य जरूरत के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है.

Tags: Avalanche, Uttarakhand Glacier Avalanche, Uttarakhand news, Uttarkashi Heavy Snowfall, Uttarkashi News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें