सैटेलाइट फोन से स्पेन के नागरिकों की बातचीत की गुत्थी नहीं सुलझी, पूछताछ जारी

स्पेन के नागरिकों ने रविवार को दिन भर हुई पूछताछ में जांच में सयोग नहीं किया.

एलआईयू कार्यालय में विदेशी नागरिकों से रविवार पूरे दिन पूछताछ होती रही. इसे लेकर दिन भर विदेश मंत्रालय से जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन बात करता रहा.

  • Share this:
    उत्तरकाशी के गंगोत्री घाटी में सैटेलाइट फोन से हुई बातचीत मामले की गुत्थी सुलझने का नाम नहीं ले रही है. जिला प्रशासन और खुफिया एजेंसी हिरासत में लिए गए स्पेन के चार नागरिकों को पूछताछ के लिए रविवार को एलआईयू कार्यालय में ले आये. यहां पर डीएम आशीष चौहान सहित एसपी ददनपाल दिनभर स्पेन के नागरिकों से पूछताछ करते रहे. लेकिन अभी तक कुछ निष्कर्ष नहीं निकल पाया है. हालांकि इस पूरे मामले को मीडिया से दूर रखा गया था. देर रात तक DM और SP ने कोई ठोस नतीजा न निकलने पर स्पेनी नागरिकों को पूछताछ के लिए फिर बुलाया है.

    सूत्रों की माने तो इन चार विदेशी नागरिकों में से एक की सैटेलाइट फोन से विदेश में बात हुई है. वहीं जिला प्रशासन इस पूरे मामले को लेकर विदेश मंत्रालय से संपर्क में हैं.

    बता दें कि गत 26 सितंबर को स्पेन के 5 नागरिक गंगोत्री वैली में सतोपंथ पीक आरोहण के लिए गए थे. इसी दौरान उनकी प्रतिबंधित क्षेत्र से सैटेलाइट फोन से बात हुई थी. इसकी भनक खुफिया एजेंसी को देहरादून में लगी थी और उसके बाद खुफिया एजेंसी और जिला प्रशासन हरकत में आया और जांच में लगी. इस पूरे मामले में खुफिया एजेंसियों और गंगोत्री नेशनल पार्क की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाये जा रहे हैं.

    जानकारी के अनुसार डीएम सहित एसपी देर शाम तक विदेशियों से पूछताछ करते रहे. लेकिन पूछताछ मामलों में अभी तक कुछ भी निकल कर सामने नहीं आया है. स्पेन के नागरिकों ने दिन भर जांच में सयोग नहीं किया. इसके लिए सोमवार को एक बार फिर इनसे पूछताछ जारी रहेगी.

    एलआईयू कार्यालय में विदेशी नागरिकों से रविवार पूरे दिन पूछताछ होती रही. इसे लेकर दिन भर विदेश मंत्रालय से जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन बात करता रहा. इस मामले में एक बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि विदेशी नागरिकों के पास ये फोन कहां से आया. बता दें कि यहां तक आने में देश भर में कई सुरक्षा के मानकों को पूरा करना पड़ता है जो पुलिस और खुफिया विभाग पर सवालिया निशान लगाता है.

    वहीं सैटेलाइट फोन पर बात होने की पुष्टि से सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मचा है. नंदनवन व कालिंदीखाल क्षेत्र में सैटेलाइट फोन से बातचीत करने की जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं. सेना व आईबी के साथ स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों ने इस मामले में पड़ताल शुरू कर दी है. पर्वतारोहण ट्रैकिंग के लिए गए दलों का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है ताकि सैटेलाइट फोन से बात करने वालों की पहचान हो सके.

    (उत्तरकाशी से जगमोहन की रिपोर्ट)

    ये भी पढ़ें - भारत-चीन सीमा पर सैटेलाइट फोन से बात करता स्पेनिश नागरिक गिरफ्तार

    राज्य दौरे पर 15वां वित्त आयोग, आर्थिक स्थिति पर सीएम रखेंगे बात

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.