Home /News /uttarakhand /

char dham yatra begins with opening gangotri yamunotri pushkar singh dhami says no daily limit set know details

गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट खुले, PM मोदी के नाम से पहली पूजा, CM धामी बोले 'डेली लिमिट नहीं!'

सीएम पुष्कर धामी ने गंगोत्री धाम में पूजा अर्चना की.

सीएम पुष्कर धामी ने गंगोत्री धाम में पूजा अर्चना की.

Char Dham Yatra 2022 : हर हर गंगे, जय मां गंगे और यम यम यमुने के जयकारों के साथ मंगलवार को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट देश विदेश के श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए अगले छह महीने के लिए खोल दिए गए. श्रद्धालुओं का उल्लास देखते बना और भारी भीड़ के बीच मुख्यमंत्री ने पूजा अर्चना की.

अधिक पढ़ें ...

बलबीर परमार
उत्तरकाशी. मां गंगा की उत्सव डोली जैसे ही 3 मई मंगलवार को गंगोत्री धाम पहुंची, वैसे ही पूरा गंगोत्री धाम मां गंगा के जयकारों से गूंज उठा. पूरे विधि विधान के साथ गंगोत्री धाम के कपाट देश विदेश के श्रद्धालुओं के खोल दिए गए. इस मौके पर विशेष पूजा अर्चना के लिए पहुंचे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि अभी चार धामों के लिए तीर्थयात्रियों की लिमिट तय नहीं हुई है. इससे पहले यमुनोत्री धाम के कपाट भी कपाट भी अगले छह महीने के लिए खुले और चार धाम यात्रा की शुरुआत हुई.

अक्षय तृतीया के पर्व पर आज सुबह से ही भारी संख्या में श्रद्धालु गंगा नदी में डुबकी लगाते हुए नज़र आए. पूरे दिन गंगोत्री धाम में देव डोलियों का हुजूम उमड़ता रहा. कपाट खुलने के मौके पर सीएम धामी अपनी पत्नी गीता धामी सहित गंगोत्री धाम पहुंचे. मां गंगा के दर्शन करने के साथ ही धामी ने सबसे पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से करवाई. इस मौके पर धामी ने कहा कि इस बार चार धाम यात्रा ऐतिहासिक होगी क्योंकि कोविड के कारण पिछले दो साल से यह बाधित रही थी.

Uttarakhand, pushkar singh dhami ka bayan, gangotri photo, gangotri yatra, gangotri yamnotri weather, char dham yatra, गंगोत्री यमुनोत्री में मौसम, चार धाम यात्रा, गंगोत्री धाम में पूजा, पुष्कर सिंह धामी का बयान, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार

दर्शन, पूजा और स्नान के लिए गंगोत्री धाम और घाट पर श्रद्धालुओं की भीड़.

डेली लिमिट अभी तय नहीं..!
पिछले दो दिन से खबरें थीं कि उत्तराखंड सरकार ने व्यवस्थाओं के मद्देनज़र चार धाम यात्रा के लिए 38,000 यात्री प्रतिदिन की लिमिट तय की है. पुलिस ने भी इस यात्री संख्या के मद्देनज़र अपील जारी की थी. लेकिन, इस संबंध में गंगोत्री में मीडिया से बातचीत करते हुए धामी ने कहा, ‘अभी प्रतिदिन की कोई लिमिट तय नहीं की गई है, यात्रियों की संख्या बढ़ी तो उसको देखते हुए इस बारे में कुछ तय किया जाएगा.’

अक्षय तृतीया पर गंगा स्नान
कोरोना महामारी के कारण बीते दो साल के बाद चारधाम यात्रा अबाधित रूप से संचालित हो रही है. इस बार भक्तों में भी चारधाम यात्रा को लेकर खासा उत्साह है. सरकार को भी इस बार चारधाम में ऐतिहासिक होने की उम्मीद है, लेकिन भारी संख्या में तीर्थयात्रियों के आने से व्यवस्थाओं को लेकर सरकार के सामने चुनौती भी है. इधर, गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि अक्षय तृतीया पर गंगा स्नान के महत्व की मान्यता के चलते श्रद्धालु बड़ी संख्या में उमड़ रहे हैं.

डोली पहुंचने पर ऐसे खुले यमुनोत्री के कपाट
वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट दोपहर 12:15 बजे शुभलग्नानुसार अभिजीत मुहूर्त में दर्शनार्थ खोल दिए गए. यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल मौजूद रहे. मंगलवार सुबह मां यमुना के शीतकालीन प्रवास खरसाली में यमुना की उत्सव मूर्ति को निकाला गया और डोली पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ शनि देव महाराज की अगुवाई में यमुनोत्री धाम के लिए रवाना हुई. श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ डोली यमुनोत्री धाम पहुंची. भैया दूज तक 6 माह के लिए यमुनोत्री धाम में आप दर्शन कर सकेंगे.

Tags: Char Dham Yatra, Gangotri-Yamunotri Dham, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर