Home /News /uttarakhand /

char dham yatra big update yamunotri dham opening date announced know all four dham dates

चार धाम यात्रा : यमुनोत्री धाम कपाट खोलने का शुभ मुहूर्त निकला, चारों धामों की तिथियां और तैयारियां देखें

Char Dham Dates : गंगोत्री धाम (Gangotri Dham) खुलने के दिन ही यमुनोत्री के भी कपाट खुलेंगे. कोरोना संक्रमण (Corona Virus) की वजह से पिछले दो साल प्रभावित रही चार धाम यात्रा को लेकर उत्साह इतना है कि रिकॉर्डतोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. तैयारियों को लेकर ताबड़तोड़ बैठकें हो रही हैं. बुकिंग (Online Bookings) शुरू हो चुकी है. जानिए डिटेल्स.

अधिक पढ़ें ...

बलबीर परमार
उत्तरकाशी. जनपद उत्तरकाशी में नवरात्रि (Navratri 2022) के छठवें दिन यमुना जन्म उत्सव (Yamuna Janma Utsav) के मौके पर पुरोहितों ने यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जाने का शुभ मुहूर्त निकाला. यमुनोत्री धाम के कपाट 3 मई को दोपहर 12:15 पर श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे. इस घोषणा के साथ ही उत्तराखंड स्थित चारों धामों का शेड्यूल आ गया है. इससे पहले बद्रीनाथ, केदारनाथ (Badrinath Kedarnath) और गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तारीखें आ चुकी हैं. उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग ज़िलों समेत अन्य जनपदों में भी चार धाम यात्रा की तैयारियां ज़ोरों पर चल रही हैं.

यमुनोत्री धाम को कर्क लग्न, रो​हिणी नक्षत्र, अभिजीत मुहर्त, अमृत बेला और अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर खोले जाने का निर्णय लिया गया है. पुरोहितों ने आज 7 अप्रैल को पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना कर यह मुहूर्त निकाला. माँ यमुना की उत्सव डोली शीतकालीन प्रवास खरसाली से सुबह 8.30 बजे यमुनोत्री धाम के लिए शनिदेव की डोली के साथ रवाना होगी. यमुनोत्री और गंगोत्री धाम (Gangotri & Yamunotri Dham) में कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त निकलने के बाद पूरे जनपद में उत्साह दिख रहा है.

कब खुलेंगे किस धाम के कपाट?
बद्रीनाथ धाम : कपाट 8 मई को सुबह 6:15 पर खोले जाएंगे.
केदारनाथ धाम : कपाट 6 मई को सुबह 6:25 पर अमृत बेला में खुलेंगे.
गंगोत्री धाम : कपाट 3 मई को सुबह 11:15 पर अक्षय तृतीया पर्व पर खुलेंगे.
यमनोत्री धाम : कपाट 3 मई को सुबह 12:15 पर अक्षय तृतीया पर्व पर खुलेंगे.

15 अप्रैल तक होंगे सब इंतज़ाम
जनपद उत्तरकाशी में चारधाम यात्रा तैयारी को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने अधिकारियों को 15 अप्रैल तक हर हाल में व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए. डीएम ने गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में यात्रियों से जुड़ी सुविधाओं को लेकर एनएच, बीआरओ व लोक निर्माण विभाग को गड्ढे मुक्त सड़क बनाने को भी कहा. चूंकि यमुनोत्री धाम में पैदल मार्ग और गंदगी से जुड़ी समस्याएं भी हैं इसलिए डीएम ने सफाई व्यवस्था भी करवाने को कहा.

Tags: Char Dham Yatra, Gangotri-Yamunotri Dham

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर