• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • VIDEO: बर्फवारी के बीच गंगोत्री पहुंच रहे हैं टूरिस्ट, विंटर टूरिज्म की जगी उम्मीद

VIDEO: बर्फवारी के बीच गंगोत्री पहुंच रहे हैं टूरिस्ट, विंटर टूरिज्म की जगी उम्मीद

गंगोत्री में इन दिनों नदी भी सिकुड़ गयी है और पत्थरों पर बर्फ जमी हुई है. पर्यटक गंगोत्री के इन नजारों को देखकर खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं.

  • Share this:
    आमतौर पर कपाट बंद होने के बाद चारधामों में सन्नाटा छा जाता है, लेकिन धीरे-धीरे यह ट्रेंड बदल रहा है. उत्तराखंड में लोग खुद पर्यटन के नए मायने निकालने लगे हैं, तभी तो गंगोत्री मंदिर के कपाट बंद होने के बाद बर्फबारी और कड़ाके की सर्दी के बीच भी लोग गंगोत्री पहुंच रहे हैं.

    उत्तरकाशी से गंगोत्री हर्षिल की तरफ का सफर नैसर्गिक सुंदरता से भरपूर है. विंटर टूरिज्म के लिहाज से गंगोत्री, यमुनोत्री और बदरीनाथ के इलाके न केवल आकर्षक हैं बल्कि अपार संभावनाओं को समेटे हुए भी हैं. ऐसे में लोगों का दिसंबर में गंगोत्री का रुख करना न केवल उत्तराखंड के लिए नई संभावनाएं जगा रहा है, बल्कि इससे पर्यटन को नया मुकाम भी मिलेगा.

    गौरतलब है कि गंगोत्री में इस समय तमाम सरकारी कार्यालय बंद है. यहां तक कि व्यापारिक प्रतिष्ठान भी पूरी तरह से इस दौरान बंद होते हैं. सड़क पर भी बर्फ की चादर बिछी हुई है. शीतकाल के छह महीने जब गंगोत्री मंदिर के कपाट बंद हो जाते हैं, तब इस पूरे इलाके में लोगों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो जाती है. इस दौरान यहां केवल प्रशासन से अनुमति लेकर कुछ साधु साधना के लिए निवास करते हैं.

    गौरी कुंड आश्रम में रहने वाले बाबा पपानंद महाराज ने बताया कि इस समय भी गंगोत्री से लेकर तपोवन तक करीब 42 बाबा बर्फ के बीच में रहकर साधना में लीन हैं. वहीं हरिद्वार से गंगोत्री पहुंची पर्यटक वैशाली अग्रवाल ने बताया कि यहां की शांति और सुंदर पहाड़ियां उन्हें यहां खींच लाई हैं. गंगोत्री में इन दिनों नदी भी सिकुड़ गयी है और पत्थरों पर बर्फ जमी हुई है. पर्यटक गंगोत्री के इन नजारों को देखकर खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं.

    बहरहाल गंगोत्री में बर्फ के बीच पर्यटक नई संभावनाओं को जगा रहे हैं. स्थानीय लोग भी इस बात से खुश हैं कि कपाट बंद होने के बावजूद लोग गंगोत्री पहुँच रहे हैं.

    रिपोर्ट: हरीश थपलियाल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज