लाइव टीवी

हर्षिल के एप्पल फ़ेस्टिवल में सीएम का ऐलान- नेलांग वैली से 30km दूर तक पर्यटन के लिए खोला जाएगा

News18 Uttarakhand
Updated: October 24, 2019, 7:20 PM IST
हर्षिल के एप्पल फ़ेस्टिवल में सीएम का ऐलान- नेलांग वैली से 30km दूर तक पर्यटन के लिए खोला जाएगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि नेलांग में जिन लोगों की सम्पत्ति है, उनके लिए घर बनाने के लिए अलग से फंड की व्यवस्था की जाएगी.

मुख्यमंत्री (CM Trivendra Singh Rawat) ने ऐलान किया कि सीमावर्ती विकास खण्ड (Border Blocks) के लिए राज्य में अलग से किसान फंड बनाया जाएगा.

  • Share this:
हर्षिल. उत्तरकाशी (Uttarkhand) में राज्य के दूसरे एप्पल फेस्टिवल (Apple Festival) का आज समापन हो गया. हर्षिल (Harshil) में दो दिवसीय एप्पल फ़ेस्टिवल के समापन के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) भी पहुंचे और सेब का बना केक काटा. फेस्टिवल में सेब की विभिन्न किस्मों की प्रजातियों की प्रदर्शनी, फ़ोटो गैलरी और गढ़ संग्रहालय का अवलोकन किया. मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा बनाई ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‘ शॉर्ट मूवी का भी उद्घाटन किया.

सीमावर्ती विकास खंडों के लिए अलग किसान फंड 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने तिलक सोनी द्वारा लिखित पुस्तक ‘टेकिंग गढ़वाल इन हिमालय’ का भी विमोचन किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कई अहम घोषणाएं भी कीं. उन्होंने कहा कि चीन सीमा से लगे प्रदेश के विकास खण्डों उत्तरकाशी के भटवाड़ी, पिथौरागढ़ के धारचूला, मुनस्यारी, चमोली के जोशीमठ में केन्द्रीय योजना सीमान्त विकास योजना की भांति स्टेट एरिया डेवलपमेंट योजना लागू की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि नेलांग वैली से 30 किलोमीटर आगे तक पर्यटन के लिए खोला जाएगा. सीमावर्ती नेलांग में जिन लोगों की सम्पत्ति है, उनके लिए घर बनाने के लिए अलग से फंड की व्यवस्था की जाएगी. यदि कोई स्थानीय होम स्टे योजना के तहत अपना घर बनाना चाहता है तो उसे होम स्टे योजना के लाभ के अलावा सरकार अलग से सहायता करेगी.

harshil apple festival, trivendra and dhan singh 2, मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने एक शॉर्ट फ़िल्म का उद्घाटन भी किया.
मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने एक शॉर्ट फ़िल्म का उद्घाटन भी किया.


मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि सीमावर्ती विकास खण्ड के लिए राज्य में अलग से किसान फंड बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि किसानों की मांग के अनुरुप हर 15 दिन के भीतर मिट्टी की जांच व सेब के बारे में बागवानों को जानकारियां देने के लिए वैज्ञानिकों को भेजने की व्यवस्था बनाई जाएगी.

बागवानों को हुआ फ़ायदा 
Loading...

इस अवसर पर विधायक गोपाल सिंह रावत ने कहा कि हर्षिल सेब महोत्सव आयोजित होने से किसानों और बागवानों को इसका लाभ मिला है. सेब की अनेक किस्म की प्रजातियों का हर्षिल में उत्पादन हो रहा है.

सेब के उत्पादन के लिए मिट्टी की जांच के साथ ही सेब के पेड़ के लिए कब-कब आवश्यक रासायनिक व जैविक खाद व दवाई डाली जानी है इन सबकी जानकारी सेब विशेषज्ञ और वैज्ञानिकों द्वारा दी गई है. उन्होंने कहा कि सेब के साथ हम नकदी फसलों को भी बढ़ावा दे रहे हैं, ताकि 2022 तक किसान की आय दोगुनी की जा सके.

harshil apple festival, trivendra and dhan singh, हर्षिल सेब महोत्सव में मुख्यमंत्री ने सेब का बना केक भी काटा.
हर्षिल सेब महोत्सव में मुख्यमंत्री ने सेब का बना केक भी काटा.


इस अवसर पर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत, जिला उपाध्यक्ष भाजपा विजय संतरी, जिलाधिकारी डॉक्टर आशीष चौहान, पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट सहित अधिकारी, स्थानीय ग्रामीण व देशी विदेशी पर्यटक भी मौजूद थे.

ये भी देखें: 

VIDEO : ...तो सेब की तरह सुर्ख हो जाएंगे किसानों के चेहरे !!

उत्तराखंड के सेब पर हिमाचल का लेबल, 16 सालों में भी नहीं बनी पहचान

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उत्‍तरकाशी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 7:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...