Earthquake: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के झटके, रिक्टर स्‍केल पर 3.5 तीव्रता

भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी से 50 किलोमीटर उत्तर में था.
भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी से 50 किलोमीटर उत्तर में था.

उत्तरकाशी (Uttarkashi) में सोमवार रात करीब 9 बजे भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. जबकि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.4 थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 11:53 PM IST
  • Share this:
उत्तरकाशी. उत्‍तराखंड के उत्तरकाशी (Uttarkashi) में सोमवार रात करीब 9 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.4 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, सोमवार रात उत्तरकाशी के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी, उत्‍तराखंड से 50 किलोमीटर उत्तर में था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, यह भूकंप सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया.

आपको बता दें कि भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड अति संवेदनशील रहा है. इसी साल 25 अगस्त को भी उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए थे और इसका केंद्र टिहरी बताया गया गया था. जबकि इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई थी. इससे पहले इसी साल 21 अप्रैल को चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस भूकंप की तीव्रता 3.3 थी और इसका केंद्र चमोली था. यही नहीं, इसकी सतह से गहराई पांच किलोमीटर मापी गई थी. वैसे चमोली जिला भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील हैऔर इससे पहले भी यहां कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.


13 अप्रैल को बागेश्वर में आया था भूकंप
इससे पहले इसी साल 13 अप्रैल को उत्‍तराखंड के बागेश्वर जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.6 मैग्नाट्यूट आंकी गई थी. जबकि इसी सतह से गहराई पांच किलोमीटर मापी गई थी. आपको बता दें कि बागेश्वर जिला जोन फाइव में आता है और भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील माना जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज