विधि विधान से शीतकाल के लिए बंद किए गए गंगोत्री धाम के कपाट

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट गुरुवार को विधि विधान से हुए बंद

उत्तरकाशी विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट गुरुवार को विधि विधान से शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए. इसके बाद मां गंगा की उत्सव डोली शीतकालीन पड़ाव मुखीमठ (मुखवा) के लिए रवाना हुई. डोली शुक्रवार को मुखवा पहुंचेगी. आगामी छह माह तक मुखवा स्थित मां गंगा मंदिर में ही मां गंगा की पूजा अर्चना की जाएगी.

  • Share this:
    उत्तरकाशी विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट गुरुवार को विधि विधान से शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए. इसके बाद मां गंगा की उत्सव डोली शीतकालीन पड़ाव मुखीमठ (मुखवा) के लिए रवाना हुई. डोली शुक्रवार को मुखवा पहुंचेगी. आगामी छह माह तक मुखवा स्थित मां गंगा मंदिर में ही मां गंगा की पूजा अर्चना की जाएगी. गुरुवार को अन्नकूट पर्व के शुभ मुहूर्त पर गंगोत्री धाम में सुबह 8.30 बजे उदय बेला पर मां गंगा के मुकुट को उतारा गया.

    इस बीच श्रद्धालुओं ने उत्तरकाशी में मां गंगा की भोग मूर्ति के दर्शन किए. दोपहर 12.30 बजे अमृत बेला के शुभ मुर्हूत पर कपाट बंद किए गए. इस दौरान तीर्थ पुरोहितों ने विशेष पूजा व गंगा लहरी का पाठ किया. डोली में सवार होकर गंगा की भोगमूर्ति जैसे ही मंदिर परिसर से बाहर निकली तो पूरा माहौल भक्तिमय हो उठा. इस अवसर पर मां गंगा की सेवा गंगोत्री धाम पर करने वाले सेवादारों की आंखों में आंसू भी थे कि एक लंबे समय तक उनको इसका अवसर नहीं मिलेगा. स्थानीय दुकानदार भी अपना सामान समेटते हुए थोड़े उदास नजर आए.

    ( जगमोहन सिंह की रिपोर्ट )

    यह भी देखें - VIDEO: बाबा केदारनाथ के दर्शन के बाद PM ने जवानों संग मनाई दीपावली

    यह भी देखें - VIDEO: यहां बंदरों को भोजन कराने की रस्म, राहगीरों के लिए बनी मुसीबत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.