Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Chunav: गंगोत्री विधानसभा क्‍यों है हॉट सीट? कोठ‍ियाल BJP-कांग्रेस को दे रहे हैं क्‍या चैलेंज? पढ़ें

Uttarakhand Chunav: गंगोत्री विधानसभा क्‍यों है हॉट सीट? कोठ‍ियाल BJP-कांग्रेस को दे रहे हैं क्‍या चैलेंज? पढ़ें

उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के नेता अजय कोठियाल.

उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के नेता अजय कोठियाल.

Politics of Uttarakhand : अजय कोठियाल के बयान पर गंगोत्री विधानसभा (Gangotri Seat) में राजनीति तेज हो गई है. आम आदमी पार्टी ने इस विधानसभा सीट पर मिथक के महत्व को समझते हुए इस अपने मुख्यमंत्री उम्मीदवार (CM Candidate of AAP) को यहां से चुनाव मैदान में उतारा है. कोठियाल की लगातार चुनौतियों को लेकर अब दोनों ही पार्टियों (BJP & Congress) ने खुद को राष्ट्रीय स्तर की पार्टियां बताते हुए तंज़ कसने शुरू कर दिए हैं और खुली चेतावनी यहां तक दे दी गई है कि कोठियाल की ज़मानत ज़ब्त होने तक की नौबत आ जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

बलबीर सिंह परमार
उत्तरकाशी. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर अब तक सबसे हॉट सीट गंगोत्री इसलिए भी दिख रही है क्योंकि यहां से रिटायर्ड कर्नल अजय कोठियाल आम आदमी के प्रत्याशी घोषित कर दिए गए हैं. भाजपा और कांग्रेस ने अब तक अपने किसी प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है, जबकि 70 सीटों में से 59 पर प्रत्याशी घोषित कर देने वाली आप ने कर्नल कोठियाल को भी सीएम चेहरे के तौर पर प्रोजेक्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. अब कोठियाल ने भाजपा और कांग्रेस के सीएम के तौर पर प्रोजेक्ट किए जा रहे चेहरों को गंगोत्री सीट से मुकाबला करने का चैलेंज दे दिया है, तो वहीं दोनों पार्टियां आप के आधार पर ही सवाल खड़े कर रही हैं.

गंगोत्री विधानसभा में आप के उम्मीदवार अजय कोठियाल लगातार भाजपा और कांग्रेस के सीएम चेहरों को गंगोत्री से लड़ने की चुनौती दे रहे हैं, जिसके बाद अब जनपद में कांग्रेस भाजपा ने भी आप नेता पर तंज़ कसने शुरू कर दिए हैं. गंगोत्री विधानसभा को अस्ल में सूबे को सबसे हॉट विधानसभा माना जाता है क्योंकि रिकॉर्ड यह है कि जिस पार्टी का प्रत्याशी यहां से चुनाव जीतता है, राज्य में उस पार्टी की सरकार बनती है. यहां से आप ने अपने सीएम चेहरे को बतौर प्रत्याशी उतारा है और अब इस सीट पर अन्य प्रत्याशियों की तरफ नज़रें लगी हुई हैं.

क्या है बयानबाज़ी का आलम?
कोठियाल की चुनौती पर कांग्रेस व भाजपा के नेता हमलावर हो गए हैं. कांग्रेस जिलाध्यक्ष जगमोहन रावत ने चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टी है और प्रत्याशियों के बारे में केंद्रीय नेतृत्व फैसला करता है. रावत ने तो जमानत बचाने तक की चेतावनी आप को दे दी है. उन्होंने कहा आप के गंगोत्री विधानसभा में गिने-चुने कार्यकर्ता हैं, जो हर जगह देखे जाते हैं. वहीं, भाजपा नेेता जयप्रकाश भट्ट ने तंज़ कसते हुए कहा कि आप को प्रदेश में प्रत्याशी ढूंढ़े नहीं मिल रहे और दावे बड़े बड़े किए जा रहे हैं.

कैंडिडेट लिस्ट और मैनिफेस्टों में मारी बाज़ी
भाजपा और कांग्रेस की तुलना में आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में इन दोनों ही मोर्चों पर बाज़ी मार ली है. अब तक 59 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी आप ने हाल में अपना चुनावी घोषणा पत्र भी जारी किया, जिसमें शहीदों के परिजनों को एक करोड़ रुपये, फ्री बिजली, छह महीने में एक लाख रोज़गार, युवाओं को 5000 रुपये बेरोज़गारी भत्ता दिए जाने जैसी कई लुभावनी घोषणाएं की गई हैं.

Tags: Ajay Kothiyal, Assembly elections, Uttarakhand Assembly Election

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर