Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Election: खनन माफिया ने नदी पर सड़क बना डाली! उत्तराखंड में बन रहा है चुनावी मुद्दा?

Uttarakhand Election: खनन माफिया ने नदी पर सड़क बना डाली! उत्तराखंड में बन रहा है चुनावी मुद्दा?

उत्तरकाशी में भागीरथी नदी पर खनन माफिया ने सड़क बना डाली.

उत्तरकाशी में भागीरथी नदी पर खनन माफिया ने सड़क बना डाली.

Politics of Uttarakhand : मां गंगा के उद्गम स्थल पर खनन माफिया (Mining Mafia) नदी की जलधारा को लगातार प्रभावित करते आ रहे हैं. लोगो की आस्था के साथ भी खिलवाड़ हो रहा है, लेकिन जवाबदेह अधिकारी खबर के बाद ही हरकत में दिखते हैं. विधानसभा चुनाव से पहले अवैध खनन निश्चित तौर पर बड़ा मुद्दा बनने जा रहा है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल पहले ही कह चुके हैं कि पूरे दस्तावेज़ के साथ खनन में भ्रष्टाचार घोटाले का पर्दाफाश किया जाएगा, वहीं अब आम आदमी पार्टी भी इस मैदान में आ गई है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट – बलबीर परमार

    उत्तरकाशी. उत्तराखंड में अवैध खनन एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है विपक्षी दल इसे लेकर सरकार पर हमलावर हैं. नया मामला जनपद उत्तरकाशी के भागीरथी (गंगा) नदी पर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के नियमों की धज्जियां उड़ाए जाने से जुड़ा है. कांग्रेस पहले ही भाजपा पर खनन संबंधी भ्रष्टाचार के बड़े आरोप लगा चुकी है, अब आम आदमी पार्टी ने भी भाजपा सरकार पर सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं.

    जनपद उत्तरकाशी में डुंडा व चिन्यालीसौड़ प्रखंड में भागीरथी नदी में खनन माफिया बेलगाम नज़र आ रहे है. पूरी नदी में कई जगह जेसीबी मशीन उतारकर जमकर खनन हो रहा है. जनपद मुख्यालय से करीब 15 किमी दूर डुंडा तहसील क्षेत्र के कच्चडू देवता मंदिर के पास एक खनन कारोबारी ने तो बिना अनुमति और एनजीटी के नियमों को ताक पर रखकर भागीरथी नदी पर सड़क ही बना डाली. बोल्डर व मिट्टी भरकर नदी का प्रवाह भी रोक दिया. यह कार्य पिछले एक हफ्ते से चल रहा है और अब यह मामला राजनीतिक मुद्दा बन गया है.

    खनन को लेकर कैसे हो रहा है मंथन?

    गंगोत्री विधानसभा में अवैध खनन पर निशाना साधते हुए आम आदमी पार्टी की नेत्री पुष्पा चौहान ने कहा, आप लगातार प्रदेश पर ऐसी नीति बनाने की बात कर रही है, जिससे सीधे सूबे की जनता को लाभ हो. चौहान का आरोप है कि चुनाव के समय में धन-बल जुटाने के लिए राज्य सरकार खनन माफिया को संरक्षण दे रही है, जो कि बागेश्वर के पत्र कांड से भी ज़ाहिर हो चुका है. उन्होंने कहा, आप की सरकार बनी तो ऐसे भ्रष्टाचार को रोककर रेवेन्यू जनरेट किया जाएगा.

    illegal mining in Uttarakhand, illegal mining in uttarkashi, illegal mining, उत्तराखंड में अवैध खनन, उत्तरकाशी में अवैध खनन, अवैध खनन, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार, उत्तरकाशी समाचार, Uttarkashi city crime, Uttarkashi Crime News, Crime News, अपराध समाचार

    उत्तरकाशी में सड़क तो बनाई ही, खनन माफिया ने भागीरथी में बोल्डर डलवाकर प्रवाह भी रोका.

    गंगा विचारमंच के प्रदेश संयोजक लोकेंद्र बिष्ट ने भी अवैध खनन पर चिंता जताई. खनन का मुद्दा गरमाया, तो जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने आनन फानन में अधिकारियों को निर्देश दिए. इससे सोए हुए डुंडा चिन्यालीसौड़ प्रशासन कुछ हलचल में दिखा. भागीरथी के प्रवाह को रोकने वाले पट्टाधारक पर 2 लाख 80 हजार का जुर्माना तो अवैध रूप से लदे ट्रक पर कार्रवाई करते हुए 39,930 की वसूली की गई. आला अफसर अब कह रहे हैं कि छापेमारी भी की जाएगी.

    Tags: Crime News, Illegal Mining, Uttarakhand news, Uttarakhand politics

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर