Home /News /uttarakhand /

how uttarakhand players top points table in gulmarg snow sports know kedarkantha development plan too

कश्मीर में उत्तराखंड के खिलाड़ियों का जलवा, अब राज्य से बांधी उम्मीद तो केदारकंठा के लिए भी जगी आशा की किरण

गुलमर्ग में उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने झंडे गाड़े.

गुलमर्ग में उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने झंडे गाड़े.

Uttarakhand Sports : यूरोपीय देशों के बाद भारत में भी स्नोशूइंग प्रतियोगिताओं (Snow Shoe Competitions) का आयोजन किया जा रहा है, जिनमें खिलाड़ी बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं. अब खिलाडियों को उम्मीद है कि उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) इन खेलों को और बढ़ावा देगी ताकि खिलाड़ी इन खेलों में अपना भविष्य बना सकें और राज्य का ही नहीं बल्कि देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सकें. इधर, उत्तरकाशी (Uttarkashi District) के केदारकंठा ट्रेक (Kedarkantha Trek) के विकास को लेकर भी एक नयी उम्मीद जागी है. देखिए पूरी रिपोर्ट

अधिक पढ़ें ...

नितिन सेमवाल/बलबीर परमार
जोशीमठ/उत्तरकाशी. जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में चल रहे स्नो स्पोर्ट्स में उत्तराखंड के स्कीइंग खिलाड़ियों का दबदबा कायम रहा. बर्फ़ की ढलानों पर उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने स्नोशूइंग खेलों में अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन करते हुए राज्य का नाम देश भर में रोशन किया. जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आयोजित 6वीं स्नोशूइंग नेशनल चैम्पियनशिप में उत्तराखंड की टीम ओवरऑल चैम्पियन रही. राज्य की टीम ने यहां आयोजित स्पर्धाओं में 5 गोल्ड, 1 सिल्वर और 2 ब्रॉंज़ यानी कुल 9 मेडल जीतकर अंक तालिका में अव्वल रहने का गौरव हासिल किया.

उत्तराखंड स्नो शू एसोसिएशन के सचिव अजय भट्ट ने बताया कि शनिवार को आयोजित प्रतियोगिताओं में सीनियर वर्ग में 9 किमी लॉंग रेस में प्रिया डिमरी ने स्वर्ण पदक, जूनियर 6 किमी रेस में सपना और आयुष भट्ट ने ब्रॉंज़ और आयुष डिमरी ने गोल्ड मेडल जीता. रविवार को आयोजित प्रतियोगिताओं के सीनियर वर्ग में प्रिया ने 1500 मीटर स्प्रिंट और सपना ने 800 मीटर स्प्रिंट रेस में गोल्ड मेडल और जूनियर वर्ग में 1500 मीटर स्प्रिंट में आयुष डिमरी ने गोल्ड और 800 मीटर में सिल्वर मेडल जीत लिया. उत्तराखंड की टीम ने सर्वाधिक 8 पदक जीतकर अंक तालिका में पहला स्थान प्राप्त किया.

तो क्या केदारकंठा का होगा विकास?
केदारकंठा ट्रेक का दौरा उत्तराखंड पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने किया तो उत्तरकाशी के 28 ट्रेक रूट पर पर्यटन की नयी उम्मीद जगी है. भारत की सबसे फेमस विंटर ट्रैक में से एक केदारकांठा है, जिसकी ऊंचाई लगभग 12,500 फीट है. केदारकंठा गोविंद वन्यजीव अभयारण्य के भीतर स्थित है, जहां तरह-तरह की प्राकृतिक सुंदरता बिखरी हुई है. यहां सूर्योदय और सूर्यास्त के मनोरम दृश्यों के साथ ही वन, बर्फ और वन्यजीवन की छटाएं भी दिखती हैं.

Uttarakhand sportsman, gulmarg championship, snow sports, uttarkashi news, jammu kashmir news, skiing, उत्तराखंड के खिलाड़ी, स्नो स्पोर्ट्स, जम्मू कश्मीर न्यूज़, उत्तरकाशी न्यूज़, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार

केदारकंठा ट्रेक पूरे देश में विंटर ट्रेकिंग के लिए मशहूर है.

पर्यटन सचिव ने अपने दौरे पर सुझावों को गंभीरता से अमल में लाए जाने की बात कहकर यहां पर्यटन विकास की राह खुलने की उम्मीद जगाई. जवालकर ने कहा कि वह इसलिए यहां आए ताकि ज़मीनी स्थिति को समझा जा सके. उन्हें यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी महसूस हुई और उन्होंने कहा कि पर्यावरण को ध्यान में रखकर ही विकास कार्य किए जाएंगे.

Tags: Sports news, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर