Unlock 1.0: आज से खुल गया उत्तराखंड का जिम कॉर्बेट पार्क, आने से पहले पढ़ें ये गाइडलाइंस
Uttarkashi News in Hindi

Unlock 1.0: आज से खुल गया उत्तराखंड का जिम कॉर्बेट पार्क, आने से पहले पढ़ें ये गाइडलाइंस
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

Unlock 1.0: उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (Corbet Tiger Reserve) को भी सैलानियों के लिए खोल दिया गया. लेकिन COVID-19 की वजह से पर्यटकों के लिए कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गई हैं.

  • Share this:
नैनीताल. उत्तराखंड का मशहूर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क रविवार (Corbet Tiger Reserve) आज से एक बार फिर पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. लेकिन पहले दिन यहां पर्यटको में कोई उत्साह नज़र नहीं आया. पार्क में बुकिंग के लिए 13 जून को ऑनलाइन परमिट जारी हुए, लेकिन पहले दिन पार्क आने वाले पर्यटको की संख्या बहुत कम रही. यहां के बिजरानी जोन में पहली पाली के लिए सिर्फ एक परमिट बुक हुआ, जबकि शाम की पाली के लिए 3 परमिट ही बुक हो पाए हैं. साथ ही शेष 3 जोन में पहले दिन कोई भी बुकिंग नहीं हो पाई है.

कॉर्बेट नेशनल पार्क को कोविड 19 के चलते 17 मार्च को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था. जिसके बाद आज 14 जून को एक बार फिर इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. भारत सरकार ने Unlock 1.0 के तहत 8 जून से कुछ धार्मिक और पर्यटन स्थल धीरे-धीरे खोलने की गाइडलाइन जारी की थी. इसके बाद राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने देश के टाइगर रिजर्व में पर्यटन शुरू करने को लेकर हरी झंडी दिखा दी थी.

लगाए गए कई प्रतिबंध



इस क्रम में उत्तराखंड के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व को भी सैलानियों के लिए खोल दिया गया. लेकिन COVID-19 की रोकथाम के लिए कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गई हैं. राज्य सरकार की टूरिज्म गाइडलाइन के मुताबिक जो भी पर्यटक प्रदेश के बाहर से आकर यदि होटल या रिसॉर्ट में बुकिंग करता है तो उसे कम से कम 7 दिन इस होटल या रिसॉर्ट में गुजारने होंगे. इसके साथ ही नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी की गाइडलाइन के अनुसार 10 साल तक के उम्र के बच्चों और 65 साल से अधिक के बुजुर्गों को पार्क में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
31 चिन्हित शहरों पर प्रतिबंध

इसके अलावा देश के 31 चिन्हित शहरों/जिलों को पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है. जिसमें दिल्ली और मुम्बई के सभी जिले शामिल हैं. कॉर्बेट में ढिकाला जोन 15 जून से पर्यटकों के लिए बन्द होता है. इसलिए पार्क के ढिकाला और दुर्गादेवी जोन पर्यटकों के लिए नहीं खोले गए हैं. पार्क का बिजरानी, ढेला, झिरना और पांखरो जोन को पर्यटको के मात्र डे-विजिट के लिए खोला गया है. ऐसे में देखना होगा यहां आने के लिए कितने पर्यटक रुचि दिखाते हैं.

ये भी पढ़ें-

हरियाणा में कोरोना से 6 और मौतें, मृतकों की संख्या पहुंची 70

चंडीगढ़ में दाखिल नहीं होंगी हरियाणा रोडवेज की बसें, 30 जून तक रोक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading