Home /News /uttarakhand /

kedarnath yatra 2022 itbp deployed in security of kedarnath valley more than 20 thousand devotees doing darshan daily

Kedarnath Yatra 2022: केदारनाथ घाटी की सुरक्षा में ITBP तैनात, आपदा प्रबंधन टीमों को अलर्ट पर रखा गया

अब तक अनुमानतः 1 लाख 30 हजार से अधिक तीर्थयात्री केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं.

अब तक अनुमानतः 1 लाख 30 हजार से अधिक तीर्थयात्री केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं.

Kedarnath Yatra 2022: ITBP के प्रवक्‍ता विवेक कुमार पांडेय ने बताया कि इन स्थानों पर आईटीबीपी की टीमें यात्रियों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखे हुए हैं. 6 मई, 2022 के बाद मंदिर के कपाट खोले हुए एक सप्ताह का समय हो चुका है और अब तक अनुमानतः 1 लाख 30 हजार से अधिक तीर्थयात्री केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली : तीर्थयात्रियों के अभूतपूर्व आगमन के कारण केदारनाथ मंदिर में सुरक्षा और दर्शन को सुव्यवस्थित करने के लिए ITBP की तैनाती की गई है. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) और केदारनाथ घाटी (Kedarnath Valley) में तीर्थयात्रियों के दर्शन और उनके आवागमन को नियंत्रित कर रही है. ITBP का कहना है कि मंदिर में प्रतिदिन 20 हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं. उधर, सोनप्रयाग, ऊखीमठ और केदारनाथ (Sonprayag, Ukhimath and Kedarnath) जैसे स्थानों पर केदारनाथ घाटी में आने-जाने वाले तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है.

ITBP के प्रवक्‍ता विवेक कुमार पांडेय ने बताया कि इन स्थानों पर आईटीबीपी की टीमें यात्रियों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखे हुए हैं. 6 मई, 2022 के बाद मंदिर के कपाट खोले हुए एक सप्ताह का समय हो चुका है और अब तक अनुमानतः 1 लाख 30 हजार से अधिक तीर्थयात्री केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं.

EXCLUSIVE : केदारनाथ में इमरजेंसी हेलीपैड पर दुकानें! गंगोत्री घाटों पर भीड़ बेलगाम, महंगी न पड़े लापरवाही

उनके अनुसार, ITBP ने इलाके में अपनी आपदा प्रबंधन टीमों को भी अलर्ट कर दिया है. जगह-जगह ऑक्सीजन सिलेंडर और चिकित्सा उपकरणों के साथ मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं और राज्य प्रशासन की मदद से मेडिकल इमरजेंसी और जरूरत पड़ने पर बीमार लोगों को निकालने का अभ्यास किया जा रहा है.

उधर बद्रीनाथ मंदिर में भी ITBP की टीमें मंदिर और नागरिक प्रशासन को दर्शन के सुचारू संचालन और तीर्थयात्रियों के मंदिर परिसर आदि में आवागमन आदि के प्रबंधन में मदद कर रही हैं.

इस साल चार धाम यात्रा के शुरुआती दिनों में तीर्थयात्रियों की अभूतपूर्व संख्या देखी जा रही है, क्योंकि इसे 2 साल बाद कोविड प्रतिबंध हटाने के बाद पूर्व की भांति श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है.

Tags: Badrinath Yatra, ITBP, Kedarnath, Kedarnath yatra

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर