Home /News /uttarakhand /

प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए उत्तरकाशी में हुई मॉक ड्रिल

प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए उत्तरकाशी में हुई मॉक ड्रिल

डॉ आशीष श्रीवास्तव, डीएम

फोटो- ईटीवी

डॉ आशीष श्रीवास्तव, डीएम फोटो- ईटीवी

उत्तराखंड में उत्तरकाशी में शनिवार को राज्य आपदा प्रबंधन के विशेषज्ञ बीपी गणनायक की मौजूदगी मे आपदा से बचाव की मॉक ड्रिल की गई.

    उत्तराखंड में उत्तरकाशी प्राकृतिक आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील जनपद है. उत्तरकाशी को  खतरनाक ज़ोन चार और पांच में रखा गया है. यह इलाका भूकंप, भूस्खलन और बाढ़ से अक्सर प्रभावित रहता है.  इसे देखते हुए शनिवार को राज्य आपदा प्रबंधन के विशेषज्ञ बीपी गणनायक की मौजूदगी में आपदा से बचाव के लिए मॉक ड्रिल की गई.

    उत्तरकाशी के डीएम डॉ आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्य आपदा कंट्रोल रूम से स्टेजिंग एरिया रामलीला ग्राउंड तक पहुंचने के विभिन्न विभागों के बीच तालमेल को दुरुस्त करने के लिए ये ड्रिल की गई है.

    उन्होंने बताया कि आपदा की स्थिति में एनडीआरएफ़ , एसडीआरएफ़ , पुलिस , फायर सर्विस , राजस्व विभाग के साथ जिले के अन्य सभी विभाग शिरकत करते हैं . ऐसे मे किसकी क्या ज़िम्मेदारी होगी और किस कार्य के लिए कौन कमांड करेगा, ये तय किया जाता है.

    सूबे की विपक्षी दल कांग्रेस ने मॉक ड्रिल को ड्रामा करार दिया है. कॉंग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप भट्ट ने प्रदेश सरकार पर सवाल उठाया कि गंगोत्री राजमार्ग पर सड़क हादसे में न तो गाड़ी का पता चला और न पूरे शव ही खोजे जा सके हैं. ऐसे में खोज कार्य की वास्तविक ड्रिल के बजाय जिला प्रशासन मॉक ड्रिल तक ही सीमित रह गया है.

    Tags: Uttarkashi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर