Home /News /uttarakhand /

muhurta open the doors of gangotri dham kapaat on 3 may at 11 am nodelsp

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त तय, 3 मई को सवा 11 बजे खुलेंगे कपाट, देखें पूरा कार्यक्रम

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट आगामी 03 मई को अक्षय तृतीया के पर्व पर खोल दिए जाएंगे.

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट आगामी 03 मई को अक्षय तृतीया के पर्व पर खोल दिए जाएंगे.

Gangotri Dham Darshan: विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट आगामी तीन मई को अक्षय तृतीया के पर्व पर खोल दिए जाएंगे. चैत्र नवरात्र पर गंगोत्री के तीर्थ पुरोहितों ने गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाने के शुभ मुहूर्त निकाला. 3 मई को 11:15 पर कपाट खोले जाएंगे. इसके साथ ही आगामी 6 माह तक गंगोत्री धाम में दर्शन किए जा सके हैं.

अधिक पढ़ें ...

बलबीर परमार

उत्तरकाशी. विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम (Gangotri Dham) के कपाट आगामी 3 मई को अक्षय तृतीया के पर्व पर खोल दिए जाएंगे. चैत्र नवरात्र पर गंगोत्री के तीर्थ पुरोहितों ने गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाने के शुभ मुहूर्त निकाला. गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने कहा कि आगामी दो मई को मां गंगा अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा गांव से डोली में सवार होकर दोपहर 12:15 पर गंगोत्री धाम के लिए रवाना होंगी और मार्कंडेय मंदिर, देवी मंदिर होते हुए रात्रि विश्राम के लिए भैरव घाटी पहुंचेंगी. जहां भैरव मंदिर में ही रात्रि विश्राम करेंगी.

अगले दिन तीन मई को मां गंगा की डोली यात्रा सुबह 5:30 पर गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी. जहां गंगोत्री धाम पहुंचने पर सर्व प्रथम गंगा लहरी, गंगा सहस्त्रनाम के पाठ व हवन पूजन तथा गंगा आरती करने के बाद शुभ मुहूर्त पर ठीक 11:15 मिनट पर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जायेंगे. वहीं, यमुनोत्री धाम के कपाट भी इसी दिन तीन मई को अक्षय तृतीय पर ही खोले जाने हैं.

गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने कहा कि शनिवार को चैत्र नवरात्र के अवसर पर पांच मंदिर धर्मशाला बस स्टैंड उत्तरकाशी में गंगोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों ने बैठक की, जिसमें तीर्थ पुरोहितों ने पंचांग देखकर गंगोत्री धाम के कपाट खोलने का शुभ मुहूर्त निकाला.

यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त 7 अप्रैल को यमुना जयंती पर यमुनोत्री के तीर्थ पुरोहितों की ओर से तय किया जाएगा. इस मौके पर मंदिर सुमेश सेमवाल, महेश सेमवाल, दिनेश सेमवाल, बासुदेव सेमवाल, प्रेमकांत सेमवाल, हरदीप शरण सेमवाल आदि मौजूद रहे.

Tags: Char Dham Yatra, Gangotri-Yamunotri Dham, Uttarakhand news, Uttarkashi News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर