PHOTOS: गर्व के साथ मनाया NIM ने अपना 54वां स्थापना दिवस

उत्तरकाशी स्थित नेहरु पर्वतारोहण संस्थान (NIM) ने 14 नवम्बर को अपना 54वां स्थापना दिवस दीक्षांत समारोह के साथ मनाया.

संस्थान में संचालित एडवेंचर, बेसिक, एडवांस, सर्च एंड रेस्क्यू और मैथड ऑफ इंस्ट्रक्शन कोर्स सहित कई स्पेशल, रॉक क्लाइंबिंग एवं स्कीइंग कोर्स में करीब 31 हजार देशी-विदेशी पर्वतारोही प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं.

  • Share this:
NIM, Uttarkashi 2
उत्तरकाशी स्थित नेहरु पर्वतारोहण संस्थान (NIM) ने 14 नवम्बर को अपना 54वां स्थापना दिवस दीक्षांत समारोह के साथ मनाया. 54 साल की यात्रा में निम ने देश-दुनिया को दर्जनों नामचीन पर्वतारोही देने के साथ ही कई उपलब्धियां भी अपने नाम की हैं. 2013 की आपदा के दौरान रेस्क्यू कार्य और केदारपुरी का पुनर्निर्माण भी निम की उपलब्धियों में दर्ज है.


NIM, Uttarkashi, fondation day
देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की स्मृति में 14 नवंबर 1964 को उत्तरकाशी में निम की स्थापना की गई थी. तब से अब तक निम एवरेस्ट और शीशा पांग्मा समेत तीन दर्जन से अधिक चोटियों पर तिरंगा फहरा चुका है.


NIM, Uttarkashi, Rock Climbing
निम से निकले पर्वतारोहियों में भारतीय महिला एवरेस्टर बछेंद्री पाल, संतोष यादव,  हर्षवंती बिष्ट, अर्जुन वाजपेयी, कृष्णा पाटिल, सुमन कुटियाल, सरला नेगी, अरुणिमा सिन्हा, जुड़वा बहनें नुंग्शी-ताशी के नाम शामिलल हैं. हाल ही में 18 साल की पूनम राणा ने भी नेहरु पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी से प्रशिक्षण लेकर एवरेस्ट फतह किया है.


NIM, Uttarkashi
संस्थान में संचालित एडवेंचर, बेसिक, एडवांस, सर्च एंड रेस्क्यू और मैथड ऑफ इंस्ट्रक्शन कोर्स सहित कई स्पेशल, रॉक क्लाइंबिंग एवं स्कीइंग कोर्स में करीब 31 हजार देशी-विदेशी पर्वतारोही प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं. सर्च एंड रेस्क्यू कोर्स कराने वाला तो यह एशिया का इकलौता संस्थान है.


NIM, Uttarkashi, camp
साहसिक खेलों के शौकीन युवाओं का सपना निम से ही इन पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण प्राप्त करने का होता है. इन सभी पाठ्यक्रमों में साल 2022 तक के लिए ऑनलाइन बुकिंग हो चुकी है. इसमें देश विदेश से प्रशिक्षु अब भी प्रशिक्षण ले रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.