कोल्ड स्टोरेज में बिजली नहीं, बागवानों को सता रहा सेब के खऱाब होने का भय

उत्तरकाशी - SDM की माने तो कोल्ड स्टोर में सभी सुबिधाएं उपलब्ध कराई जा रही है.

डीएम ने उपला टकनोर के सुक्की, झाला, जसपुर, पुराली, धराली, हर्षिल, मुखबा और बागोरी के सेब बागवानों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देशित किया कि वे इस कोल्ड स्टोर का प्रयोग सेब के संरक्षण के लिए करें. डीएम ने आश्वासन दिया कि जल्द ही वहां पर मंडी परिषद की ओर से पूरी व्यवस्था की जाएगी.

  • Share this:
    बागवानों ने लंबी जद्दोजहद के बाद उत्तरकाशी के उपला टकनोर क्षेत्र में सेब के संरक्षण के लिए बनाए गए कोल्ड स्टोरेज में सेब एकत्रित करना शुरू किया. लेकिन अब बागवानों को विद्युत विभाग की लापरवाही से सेब के खराब हो जाने का डर सताने लगा है.

    वर्ष 2016-17 में झाला गांव में प्रदेश सरकार ने हर्षिल घाटी में सेब उत्पादन के संरक्षण के लिए 1200 मीट्रिक टन की क्षमता के कोल्ड स्टोर का निर्माण किया. मगर उद्यान विभाग की लापरवाही के कारण यह कोल्ड स्टोर समय पर शुरू नहीं हो पाया. इसके बाद डीएम ने उपला टकनोर के सुक्की, झाला, जसपुर, पुराली, धराली, हर्षिल, मुखबा और बागोरी के सेब बागवानों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देशित किया कि वे इस कोल्ड स्टोर का प्रयोग सेब के संरक्षण के लिए करें. डीएम ने आश्वासन दिया कि जल्द ही वहां पर मंडी परिषद की ओर से पूरी व्यवस्था की जाएगी. बता दें कि इन दिनों सितंबर माह में बागवान सेब के फलों को पेड़ से तोड़कर मंडियों तक पहुंचाते हैं.

    एक सप्ताह से हर्षिल घाटी के बागवान पेडों से तोड़कर सेब झाला कोल्ड स्टोर में एकत्रित कर रहे हैं. लेकिन कोल्ड स्टोर में बिजली नहीं होने के कारण सेबों की फ्रीजिंग और ग्रेडिंग नहीं हो पा रही है. इससे अभी तक झाला कोल्ड स्टोर में करीब 8 से 10 टन सेब के फलों के नुकसान होने का खतरा बागवानों को सता रहा है. बागवानों ने बताया कि जब इस बाबत कोल्ड स्टोर के कर्मचारियों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि विद्युत विभाग ने कोल्ड स्टोर को कनेक्शन तो दे दिया है, लेकिन बिजली की आपूर्ति अभी तक नहीं की गई है. इस कारण कोल्ड स्टोर में सेबों के संरक्षण पर बड़ा सवाल उठाया जाने लगा है. अगर बागवानों को नुकसान हुआ तो उसकी भरपाई कौन करेगा.

    वहीं भटवाड़ी SDM की माने तो कोल्ड स्टोर में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. बिजली आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी. लेकिन अहम सवाल है कि जब सोमवार को कोल्ड स्टोर का लोकार्पण होना है तब कब तक यहां अन्य जरूरी व्यवस्थाएं कराई जाएगी.

    ये भी पढ़ें -  पुलिस व वन विभाग की टीम ने हाथी दांत के साथ दो तस्करों को दबोचा

    सुप्रीम कोर्ट के आदेश से कालागढ़ में खाली कराये जा रहे हैं मकान: एसडीएम

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.