लाइव टीवी

26 अप्रैल की दोपहर खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट, शुरू होगी चारधाम यात्रा
Uttarkashi News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: March 30, 2020, 6:55 PM IST
26 अप्रैल की दोपहर खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट, शुरू होगी चारधाम यात्रा
यमुनोत्री धाम के कपाट 26 अप्रैल की दोपहर 12.41 पर खोले जाएंगे.

यमुनोत्री धाम के छह मिनट पहले 26 तारीख को ही गंगोत्री धाम के कपाट भी खुलेंगे और उसके साथ ही इस साल की चार धाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी.

  • Share this:
उत्तरकाशी. यमुना जयंती के मौके पर आज उत्तरकाशी में यमुना मां के मायके खरसाली गांव में यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने का मुहूर्त तय किया गया. यमुनोत्री धाम के कपाट 26 अप्रैल दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर देश-दुनिया के श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. यमुनोत्री धाम के पुरोहितों ने यमुना जयंती के मौके पर यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त निकाला. कर्क लग्न के अनुसार अभिजीत मुहूर्त पर धाम के कपाट खुलेंगे. 26 तारीख को ही गंगोत्री धाम के कपाट भी खुलेंगे. गंगोत्री के कपाट यमुनोत्री धाम से छह मिनट पहले खुलेंगे और उसके साथ ही इस साल की चार धाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी.

पहले खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट 

यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव कृतेश्वर उनियाल ने बताया कि 26 अप्रैल को सुबह 8:05 पर यमुना मां की डोली उनके भाई शनि महाराज की अगुवाई में अपने शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली से प्रस्थान करेगी. 26 अप्रैल को दोपहर 12:41 पर पूजा अर्चना और विधि विधान के साथ यमुनोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे.



इससे पहले बुधवार को गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त निकाला गया था. गंगोत्री मंदिर के कपाट 26 अप्रैल को दोपहर 12:35 बजे खुलेंगे. इसके साथ ही चारधाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी.



आखिर में खुलेंगे बदरीनाथ के कपाट 

गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल के अनुसार मां गंगा की डोली शीतकालीन पड़ाव मुखबा से 25 अप्रैल को दिन 12:30 बजे अभिजीत मुहूर्त पर गंगोत्री के लिए रवाना होगी. डोली यात्रा रात्रि विश्राम भैरव घाटी में करेगी. इसके बाद 26 अप्रैल की दोपहर को अक्षय तृतीय पर्व के अभिजीत मुहूर्त पर 12:35 बजे दोपहर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे.

बदरीनाथ और केदारनाथ के कपाट खुलने का मुहूर्त पहले ही तय हो चुका है. बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 04.30 बजे खुलेंगे और 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को मेष लग्न में प्रात: 6 बजकर 10 मिनट पर भक्तों के लिए खोले जाएंगे.

ये भी पढ़ें -

ऋषिकेश एम्स में Coronavirus संक्रमण की जांच शुरू, 24 घंटे में रिपोर्ट

देहरादून: लॉकडाउन के बावजूद नहीं आ रहे लोग बाज, 1991 गिरफ्तार, 1963 वाहन जब्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उत्‍तरकाशी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 2:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading