लाइव टीवी

नगर पालिका बड़कोट की लापरवाही, यमुना नदी के बीच में बनाई सुरक्षा दीवार
Uttarkashi News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: June 3, 2018, 5:11 PM IST
नगर पालिका बड़कोट की लापरवाही, यमुना नदी के बीच में बनाई सुरक्षा दीवार
बड़कोट नगर पालिका द्वारा नदी के बीच में बनाई गई सुरक्षा दीवार.

सुरक्षा के नाम पर नदी के बीच कराए गये निर्माण कार्य से अब बरसाती मौसम में नदी की जलधारा में बदलाव होने का डर लोगों को सता रहा है.

  • Share this:
नगर पालिका बड़कोट की लापरवाही इन दिनों चर्चा में है. पालिका प्रशासन ने यमुना नदी में बीचोबीच सुरक्षा दीवार का निर्माण किया है. जिसे नदी की जलधारा बदल सकती है. जलधारा में बदलाव से किसानों की खेती बर्बाद हो सकती है.

उत्तराखण्ड हाईकोर्ट ने भी गंगा के साथ उसकी सहायक नदिंयों को जीवित व्यक्ति का दर्जा दिया है, लेकिन बड़कोट नगर पालिका ने हाईकोर्ट के आदेशों की अवेहलना करते हुए तिलाड़ी स्मारक स्थित यमुना नदी की जल धारा को सुरक्षात्मक दीवार के नाम पर करोड़ों रुपये व्यारे न्यारे कर दिए हैं.

तिलाड़ी शहीदों की स्मारक स्थली है जहां किसानों की खेती भूमि भी है. सुरक्षा के नाम पर नदी के बीच कराए गये निर्माण कार्य से अब बरसाती मौसम में नदी की जलधारा में बदलाव होने का डर लोगों को सता रहा है.

जिलाधिकारी आशीष चौहान भी इस कार्य से संतुष्ट न होकर यमुना की धारा को बदलने और बीच यमुना में सुरक्षा दीवार को औचित्य हीन बता रहे हैं. अधिशासी अधिकारी को बिना अनुमति के निर्माण कार्य कराये जाने पर जवाब तलब भी किया गया है. इस मामले की गम्भीरता को देखते हुए एसडीएम की अध्यक्षता में रिवर विशेषज्ञ , सिंचाई विभाग एंव भूगर्भीय विशेषज्ञों की कमेटी बनाकर जांच कराने की बात कह रहे है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उत्‍तरकाशी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 3, 2018, 5:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर