Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, जम गया नदी और नलों का पानी

Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, जम गया नदी और नलों का पानी

हर्षिल घाटी में झरने और पानी के पाइप जम चुके हैं.

हर्षिल घाटी में झरने और पानी के पाइप जम चुके हैं.

पूरे उत्तराखंड में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ (Uttarkhand Weather) रही है. क्या इंसान क्या बेजुबान सभी ठंड से परेसान हैं, कहीं-कहीं तो नदिया-झरने और नलों में पानी भी जम गया है. मौसम विभाग (IMD Alert) ने पहाड़ों पर अगले कुछ दिन बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जिसके मद्देनजर प्रशासन भी अलर्ट दिखाई दे रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    बलबीर परमार

    उत्तरकाशी. पूरे उत्तराखंड में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ (Uttarkhand Weather) रही है. क्या इंसान क्या बेजुबान सभी ठंड से परेसान हैं, कहीं-कहीं तो नदिया-झरने और नलों में पानी भी जम गया है. मौसम विभाग (IMD Alert) ने पहाड़ों पर अगले कुछ दिन बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जिसके मद्देनजर प्रशासन भी अलर्ट दिखाई दे रहा है.

    उत्तरकाशी जनपद में इस समय शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है. जनपद मुख्यालय में ठंड से इंसान तो इंसान, बेजुबान भी परेशान हैं. कड़ाके की ठंड के मद्देनजर नगरपालिका द्वारा चौराहे पर आग की व्यवस्था की गई तो ये बेजुबान जानवर भी आग के पास डेरा डालकर ठंड के सितम से निजात पाने की कोशिश कर रहे हैं.

    ये भी पढ़ें- BJP के टिकट के लिए कई नेताओं ने ठोका दावा, देखें कौन हैं ये चेहरे

    दूसरी तरफ हर्षिल घाटी में झरने और पानी के पाइप जम चुके हैं. अंदाजा लगाया जा सकता है जनपद में काफी  ठंड किस तरह से बढ़ गई है. ऊंचाई वाले क्षेत्रों की बात करें तो गंगोत्री, यमुनोत्री, हर्षिल, झाला खरसाली, सांकरी आदि क्षेत्रों में तापमान सुबह और शाम शून्य डिग्री से भी नीचे दर्ज किया जा रहा है. इस कारण जनपद के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अत्यधिक पाला पड़ रहा है. नदी-नालों सहित पेयजल के पाइपों में पानी जम रहा है, जिस कारण पेयजल आपूर्ति भी बाधित हो रही है. वहीं जनपद के निचले इलाकों में भी सुबह और शाम बेहद कंपकंपाती ठंड पड़ रही है. ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे है.

    ये भी पढ़ें- ‘धर्म संसद’ में भड़काऊ भाषण के मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं, पुलिस ने FIR में जोड़े दो और नाम

    वहीं बात करें ठंड के प्रकोप को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियों की तो डीएम ने शहर के सभी चौराहों पर अलाव जलाने के साथ ही रात में खुले आसमान के नीचे या सड़कों के किनारे निवास वाले लोगों के कंबल की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.

    मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में बर्फबारी से ठंड और बढ़ने वाली है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है जनपद में ठंड का प्रचंड रूप अभी बाकी है. हालांकि इस बीच सैलानियों में खूब जोश दिख रहा है. जोशीमठ क्षेत्र में क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने के लिए लगभग 6000 से अधिक सैलानी पहुंचे हैं. ऐसे में प्रशासन ने कोविड गाइडलाइन के पालन के साथ-साथ यात्रियों से ओली-जोशीमठ रोड पर सावधानी पूर्वक वाहन चलाने की अपील की है. साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से सभी विभागों को प्रशासन ने अलर्ट कर दिया है. मार्ग बाधित होते ही मौके पर जेसीबी मशीन तैनात करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

    Tags: IMD alert, Snowfall in Uttarakhand, Uttarakhand news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर