Home /News /uttarakhand /

the doors of yamanotri dham will open from 3 may a warm welcome for devotees nodelsp

यमुनोत्री धाम के कपाट 3 मई से खुलेंगे, श्रद्धालुओं का जोरदार स्वागत

3 मई से खुलेंगे यमनोत्री धाम के कपाट. File

3 मई से खुलेंगे यमनोत्री धाम के कपाट. File

Yamunotri Dham Yatra: यमुनोत्री धाम के कपाट 3 मई को आम श्रद्धालुओं के लिए ग्रीष्मकाल में अगले छह माह तक दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे. धाम में पहले दिन पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का फूल मालाओं के साथ स्वागत किया गया. जबकि 2 मई को गंगा की उत्सव डोली मुखवा मुखीमठ से सुबह 12.15 बजे गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी.

अधिक पढ़ें ...

बलबीर परमार

उत्तरकाशी. यमुनोत्री धाम के कपाट 3 मई को आम श्रद्धालुओं के लिए ग्रीष्मकाल में अगले छह माह तक दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे. धाम में पहले दिन पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का फूल मालाओं के साथ स्वागत किया गया. मुख्य पड़ाव बडकोट में अतिथि देवो भवः श्लोक का पालन करने के साथ तीर्थ यात्रियों को खास सत्कार दिया गया.

प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए 3 मई को खोल दिये जायेंगे. इसको लेकर मां गंगा की उत्सव डोली 2 मई सोमवार को मुखवा मुखीमठ से सुबह 12.15 बजे गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी. रात्रि के समय बाबा भैरव मन्दिर में मां गंगा मैया की उत्सव डोली विश्राम करेगी. इसके बाद 3 मई को मां गंगा के कपाट विधि विधान से वैदिक मन्त्रोच्चारण के साथ खोल दिये जायेंगे.

कोरोना संक्रमण के बाद पहली बार हजारों की संख्या में देश और विदेश से आकर तीर्थ यात्री मां गंगा के दर्शन के साक्षी बनेंगे. गंगोत्री मन्दिर समिति ने सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली हैं. यात्रा के दौरान सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं.

कपाट खुलने से पहले यात्रा के मुख्य एवं प्रथम पड़ाव बड़कोट में यात्रियों को किस तरीके से सहूलियत और यात्रा को सफल बनाया जाए इसको लेकर नगर पालिका सभागार में यात्रा से जुड़े विभागों के अधिकारियों, टेक्सी यूनियन और व्यापार सभा के साथ नगर पालिका द्वारा एक बैठक की गई. इसमें पार्किंग, बड़कोट क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या इसके अतिरिक्त जाम से निजात पाने को लेकर निर्णय लिए गए.

व्यवस्था चौकस रखने अलग-अलग जगह पार्किंग, पानी की समस्या को पूर्ण करने के लिए नगर पालिका व जल संस्थान के द्वारा चार टैंकर चलाए जाने समेत कई मुद्दों पर सहमति ली गई, ताकि आने वाले यात्रा काल में स्थानीय लोगों के साथ साथ बाहरी प्रदेशों से यमुनोत्री धाम की यात्रा में आने वाले यात्रियों को कोई समस्या से सामना न करना पड़े.

Tags: Dehradun news, Gangotri-Yamunotri Dham, Uttarakhand news, Uttarkashi News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर